मध्यप्रदेश

एमपी में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना को लेकर आई अपडेट, सीएम शिवराज ने दिए सख्त निर्देश

एमपी में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना को लेकर आई अपडेट, सीएम शिवराज ने दिए सख्त निर्देश
x
MP Mukhya Mantri Ladli Bahana Yojana: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना (Mukhya Mantri Ladli Behana Yojana) का कार्य प्रारंभ हो गया है।

MP Mukhya Mantri Ladli Bahana Yojana: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना (Mukhya Mantri Ladli Behana Yojana) का कार्य प्रारंभ हो गया है। प्रदेश सरकार ने जानकारी दी की बीते चार दिनों में लगभग 11 लाख पंजीयन हो चुके हैं। बुधवार 29 मार्च को मुख्यमंत्री चौहान ने निवास कार्यालय समत्व भवन में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना (Mukhya Mantri Ladli Behana Yojana) की वर्चुअली समीक्षा की है।

इस दौरान उन्होंने कहा की मंदसौर, बुरहानपुर, उज्जैन, सीहोर और बालाघाट जिले में प्रगति अच्छी है। सीएम शिवराज ने कहा की सिंगरौली, सतना, पन्ना, गुना और मुरैना जिले में स्थिति ठीक नहीं है, ऐसे अन्य जिलों में भी ध्यान देकर आवेदन भरवाने का कार्य किया जाये।

सीएम ने कम प्रगति वाले जिलों के अधिकारियों से जानकारी ली। सीएम शिवराज ने कहा की योजना में आवेदन भरवाये जाने का कार्य गंभीरतापूर्वक किया जाये। उन्होंने सिंगरौली और गुना जिले के कलेक्टर्स को विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि जिन जिलों में प्रगति कम है, वे जिले समस्याओं का समाधान कर प्रगति बढ़ायें। प्रदेश की अति महत्वपूर्ण योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

बता दें की सीएम शिवराज ने कहा कि वे इस योजना की 3 दिन बाद फिर से समीक्षा करूँगा। योजना के क्रियान्वयन की लगातार समीक्षा की जायेगी। उन्होंने कहा कि लापरवाह अधिकारियों पर कार्यवाही करने की हिदायत भी दी।

सीएम चौहान ने कहा कि हर गाँव और वार्ड में आवेदन भराये जाना प्रारंभ कर दिये जाये। अभी 4931 ग्राम पंचायत और 807 नगरीय वार्ड में आवेदन भराये जाने की प्रगति शून्य है, जो चिंताजनक है। इन क्षेत्रों में प्रगति बढ़ायी जाये। उन्होंने कहा कि बहनों के आवेदन बिना कोई असुविधा के भराये जायेंगे।

बता दें की मीटिंग के दौरान सीएम शिवराज ने अच्छी प्रगति वाले जिलों के कलेक्टर्स से भी जानकारी ली। उन्होंने मंदसौर, बुरहानपुर, उज्जैन, सीहोर और बालाघाट के कलेक्टर्स को बधाई देते हुए कहा कि अन्य जिलों के अधिकारी भी अच्छी प्रगति वाले जिलों से प्रेरणा लें। उन्होंने कहा कि आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाएँ इस योजना में सहयोग करें। उन्होंने जन-प्रतिनिधियों से कहा कि सब मिल कर योजना के क्रियान्वयन में लग जायें। ई-केवायसी मित्र बना कर भी सहयोग लिया जाये। शिविर का प्रचार-प्रसार कर आवेदन भरवाये जायें।

सीएम ने कहा की महिला स्व-सहायता समूह की बहनों को ई-केवायसी के कार्य में जोड़ा जाये। पंजीयन में आने वाली कठिनाइयों को दूर किया जाये। हर वार्ड और गाँव-गाँव में योजना का प्रचार-प्रसार कराया जाये। नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता वाहनों और ग्रामीण क्षेत्रों में दीवार लेखन से भी प्रचार हो। ई-केवायसी के लिए अधिक से अधिक वॉलिंटयर्स का उपयोग करें।

कलेक्टर्स जन-सहयोग और किराये के वाहन लेकर प्रचार-प्रसार करवायें। साथ ही बैठक कर योजना की प्रगति बढ़ायें और योजना का बेहतर क्रियान्वयन करें। बता दें की कलेक्टर्स को योजना में नवाचार करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि योजना का कार्य पुण्य और पवित्र कार्य है। इसलिए टीम भावना के साथ जन-प्रतिनिधि, समाज और प्रशासन के अधिकारी कार्य करें।

Next Story