मध्यप्रदेश

एमपी के एक गांव में अनूठी पहलः बेटी के जन्म पर मां को मिलेंगे पांच हजार रुपए

Sanjay Patel
11 Feb 2023 11:11 AM GMT
एमपी के एक गांव में अनूठी पहलः बेटी के जन्म पर मां को मिलेंगे पांच हजार रुपए
x
मध्यप्रदेश के एक गांव में अनूठी पहल प्रारंभ की गई है जिसने सबका दिल जीत लिया है। गांव में जन्म लेने वाली हर बेटी की मां को पांच हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

मध्यप्रदेश के एक गांव में अनूठी पहल प्रारंभ की गई है जिसने सबका दिल जीत लिया है। गांव में जन्म लेने वाली हर बेटी की मां को पांच हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। जिसकी बकायदा शुरुआत भी की जा चुकी है। विकास यात्रा कार्यक्रम के दौरान गांव में जन्म लेने वाली तीन बेटियों की मां को पांच-पांच हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। ऐसे में लोगों के साथ बेटी की शुरुआती परवरिश में कोई कमी आड़े नहीं आएगी।

भारतीय सेना के सूबेदार दे रहे आर्थिक मदद

पन्ना जिले की ग्राम पंचायत दनवारा निवासी पुष्पेन्द्र तिवारी भारतीय सेना में सूबेदार के पद पर पदस्थ हैं। इस समय वह अंडमान निकोबार में सेवा दे रहे हैं। उनके द्वारा जहां देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाई जा रही है तो वहीं अब उन्होंने अपने गांव में जन्म लेने वाली हर बेटी की शुरुआती परवरिश की जिम्मेदारी का बीड़ा भी उठा लिया है। उनके द्वारा इस नेक को प्रारंभ करने की बात 26 जनवरी को कही गई थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि 26 जनवरी के बाद गांव में जितनी भी बेटियों का जन्म होगा उनकी मां को अपनी सैलरी से 5 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। जिससे बेटियों की शुरुआती परवरिश बेहतर ढंग से की जा सकेगी। सूबेदार द्वारा राशि देने की शुरुआत भी कर दी गई है। यह कार्य विकास यात्रा के दौरान सूबेदार ने अपने पिता शंकर तिवारी के हाथों से करवाई।

गांव में जन्मीं तीन बेटियों की मां को मिली राशि

दनवारा गांव में 26 जनवरी के बाद तीन बेटियों ने जन्म लिया। बेटियों की मां को 5-5 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान कर दी गई। इसके साथ ही गांव में दसवीं व बारहवीं के परीक्षा परिणाम में 80 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं को भी प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय उनके द्वारा लिया गया है। इन छात्रों को दस-दस हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। विकास यात्रा के दौरान सूबेदार द्वारा अपने पिता के हाथों से माताओं को राशि दिलवाई गई। इस अवसर पर पन्ना जिला पंचायत अध्यक्ष मीना राजे, पुष्पराज सिंह, जनपद अध्यक्ष आनंद मोहिनी मिश्रा आदि मौजूद रहे।

Next Story