मध्यप्रदेश

उज्जैन महाकाल कॉरिडोर: 750 करोड़ की लागत से भव्य होगा महाकाल परिसर, इसी माह पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

Ujjain Mahakal Corridor Name
x
Ujjain Mahakal Corridor: एमपी के उज्जैन में महाकाल कोरिडोर काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से 4 गुना विशाल है

Ujjain Mahakal Corridor: यूपी के काशी में हाल ही में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशीविश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन किया है ठीक इसी की तर्ज पर मध्यप्रदेश में भी उज्जैन महाकाल मंदिर में कॉरिडोर का निर्माण जोरों पर चल रहा है। उज्जैन महाकाल मंदिर का कॉरिडोर काशी विश्वनाथ कॉरिडर से 4 गुना ज़्यादा विशाल है।

एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पीएम मोदी को उज्जैन महाकाल कॉरिडोर का उद्घाटन करने का निमंत्रण दिया है। वहीं पीएम मोदी ने भी उज्जैन आने के संकेत दिए हैं। महाकाल मंदिर के कॉरिडोर का उद्घाटन 28 फरवरी को होने जा रहा है। एमपी गवर्नमेंट यह प्रयास कर रही है कि महाशिवरात्रि के पहले महाकाल मंदिर के विस्तार का कार्य पूर्ण हो जाए. अगर पीएम मोदी को इस मौके में समय मिलता है तो महाकाल मंदिर के कॉरिडोर का उद्घाटन ठीक समय में हो जाएगा अन्यथा कार्यक्रम अप्रेल तक टल सकता है।

महाकाल कॉरिडोर प्रोजेक्ट 750 करोड़ में पूरा होगा।

महाकाल मंदिर उज्जैन में 750 करोड़ की लागत से विस्तार का काम चल रहा है. पहला चरण पूरा होने की कगार पर है। महाकाल पथ, महाकाल वाटिका और रुद्रसागर तट का विकास भी किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद महाकाल मंदिर की तस्वीर पूरी तरह से बदल जाएगी।

क्या बदल जाएगा

  • महाकाल के दर्शन आसान हो जाएंगे
  • दर्शन के साथ धार्मिक पर्यटन होगा
  • कैंपस में घूमने, बैठने और ठहरने की सुविधाएं बढ़ेगीं
  • महाकाल परिसर 2 हेक्टेयर से बढ़कर 20 हेक्टेयर में विकसित किया जाएगा
  • कशी विश्वनाथ कॉरिडर 5 हेक्टेयर में फैला है और महाकाल 20 हेक्टेयर में फैलेगा

कबतक काम पूरा होगा

महाकाल कॉरिडोर का काम 2 चरणों में होना है जिसमे से पहले चरण का काम महाशिवरात्रि के पहले पूरा हो जाएगा और 28 फरवरी को इसका शुभारम्भ हो जाएगा। जबकि दुसरे चरण का काम अगले साल 2023 में मई- जून में पूरा होगा।


Next Story