मध्यप्रदेश

Udyam Kranti Yojna: बिजनेस करने के लिए युवाओ को पैसा देगी शिवराज सरकार, जानिए!

CM SHIVRAJs emphasis on employment of rural youth, instructions given to officials of Energy Department
x
शिवराज सरकार की उद्यम क्रांति योजना (Udyam Kranti Yojna) के तहत युवाओ को अब लोन दिया जायेगा.

MP NEWS: प्रदेश के युवाओं को रोजगार से जोड़ने एवं खुद को व्यवसायी बनाने के लिए सरकार उद्यम क्रांति योजना (Udyam Kranti Yojna) ला रही है। 12वीं पास 18 से 40 वर्ष तक के युवाओं को सरकार 50 लाख रूपये तक लोन देगी।

उद्यमी योजना से आएगी क्रांति

दरअसल मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना के तहत मध्यप्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) ने बड़ा निर्णय लिया है। इसे जल्द ही कैबिनेट में रखा जाएगा और मंजूरी मिलते ही 12वीं पास युवा खुद का रोजगार शुरू कर सकेगे। दरअसल युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सरकार इस नई योजना की शुरूआत की है।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत लोन दिया जाएगा। मेन्युफेक्चरिंग का काम करने वाले युवाओं को सरकार लोन की गारंटी और 1 लाख से 50 लाख तक लोन पर 3 फीसदी ब्याज की सब्सिडी देगी। इतना ही नही जो युवा सर्विस प्रोवाइडर जैसे- कम्प्यूटर सेंटर, कियोस्क आदि का काम शुरू करना चाहते हैं, उनके लिए 1 लाख से 25 लाख तक लोन का प्रावधान लाया जाएगा। जिस पर सरकार 3 फीसदी ब्याज की सब्सिडी देगी।

क्या है उद्यम क्रांति योजना?

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के 66वे स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की थी. यह योजना युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार का बड़ा कदम साबित हो सकता है. इस योजना की मदद से युवा अपना खुद का उद्यम स्थापित कर सकते हैं. जिसके लिए सरकार उन्हें लोन मुहैया कराएगी. इस लोन की गारंटी भी सरकार द्वारा ही प्रदान की जाएगी।

Next Story