मध्यप्रदेश

Traffic Challan MP 2023: बड़ा ऐलान! अब कटेगा ₹10000 का जुर्माना

Traffic Challan MP 2023
x

Traffic Challan MP 2023

Traffic Challan Madhya Pradesh 2023: पुलिस द्वारा कई बार जब नियम तोड़ने पर वाहन चालकों पर कार्रवाई की जाती है, तो चालान काटा जाता है।

Traffic Challan MP 2023 | Traffic Challan Madhya Pradesh 2023: पुलिस द्वारा कई बार जब नियम तोड़ने पर वाहन चालकों पर कार्रवाई की जाती है, तो चालान काटा जाता है। कई लोग मौके पर अर्थदंड जमा नहीं करते हैं और उन्हें बाद में इसे चुकाने की छूट दी जाती है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो चालान तो बनवा लेते हैं लेकिन इसकी राशि यातायात विभाग को जमा नहीं करवाते हैं। मध्य प्रदेश परिवहन विभाग ने जुर्माने की राशि में बदलाव किया है. इसके तहत एंबुलेंस का रास्ता रोकने और ट्रैफिक नियम का उल्घन करने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा.

MP New Traffic Challan Rates | MP Traffic Rules 2023

मध्य प्रदेश परिवहन विभाग (mp new traffic rules) ने वाहन चलाने के दौरान नियम तोड़ने वालों पर जुर्माना की नई दरें लागू कर दी है. इसके तहत प्रदेश में यदि कोई एम्बुलेंस का रास्ता रोकेगा तो उसे 10,000 रुपये जुर्माना राशि देना होगा. वहीं ओवरलोडिंग मालवाहक वाहनों को भी अब 10 हजार का जुर्माना देना होगा. वहीं बिना हेलमेट के वाहन चलाने पर 300 रुपये की जुर्माना राशि देनी होगी. बिना सीट बेल्ट पर 500 रुपये की जुर्माना राशि होगी. जो लोग खतरनाक तरीके से वाहन चलाएंगे उन्हें, 1,000 से 3,000 रुपए तक का जुर्माना देना होगा.

Traffic challan rates changed in Madhya Pradesh | MP New Traffic Challan Rates

परिवहन विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार प्रतिबंधित क्षेत्र, अनावश्यक रूप से या सायलेंसर काट कर अधिक आवाज करने, हॉर्न बजाने पर 1000 रुपये का जुर्माना देना होगा. वहीं अतिरिक्त सवारी ढोने पर 15 सौ रुपए की जगह अब 200 रुपये प्रति व्यक्ति सवारी जुर्माना किया गया है. वहीं मनमर्जी से वाहन चलाने वालों पर शिकंजा कसने और हादसों में कमी लाने के लिए शमन शुल्क में भी बदलाव किया गया है.

Next Story