मध्यप्रदेश

भोपाल: बिना होलमार्क के बिक रहे 70 लाख के खिलौने जब्त, जांच टीम ने किया अवैध करोबार का पर्दाफास

Toys worth 70 lakhs sold without hallmark seized, investigation team exposed illegal business
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल (Bhopal) में बिक रहे अवैध खिलौनों को बीआईएस ने किया जब्त

Bhopal MP News: बिना होलमार्क के खिलौना बिक्री किए जाने के मामले को बीआईएस की टीम ने पर्दाफास किया है और काफी मात्रा में अवैध खिलौनों को जब्त किया है। यह कार्रवाई गुरुवार को बीआईएस की टीम ने भोपाल के एक निजी मॉल में की है। जंहा पाया कि अवैध खिलौने की बिक्री की जा रही है।

70 लाख रूपये के खिलौने जब्त

बीआईएस के सीनियर वैज्ञानिक रमण त्रिवेदी के नेतृत्व में छापेमार कार्रवाई करते हुए 70 लाख रुपये के खिलौने जब्त किया गया है। छापेमारी दस्ता के प्रमुख रमन त्रिवेदी ने बताया कि भारत सरकार ने पूरे देश में बिना आईएसआई मार्क के खिलौने बेचने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाए हुए है। उन्होने बताया कि बिना आईएसआई मार्क के खिलौना बेचना बैन है, लेकिन बाजार में अवैध खिलौने की बिक्री की जानकारी लगातार मिल रही थी। जिस पर खिलौने के स्टोर पर छापामार कर भारी मात्रा में चाइनीज खिलौने बरामद किए हैं। इसके बाद स्टोर को सील कर दिया गया है।

बच्चो के सेहत को करते है प्रभावित

श्री त्रिवेदी ने बताया कि सरकार के गाइडलाइंस के अनुसार, बिना आईएसआई प्रमाणित खिलौना बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, लेकिन दुकानदार अच्छा मुनाफा कमाने के लिए बच्चों की सेहत से खिलावाड़ कर रहे है। व्यापारी अन्य देशों से सस्ते दामों पर खिलौने आयात कर महंगे दामों पर उसे बेच रहे हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक की जांच में तकरीबन 70 लाख रुपये के अवैध खिलौने जब्त किए गए हैं। अब यह जांच की जा रही है कि ये खिलौने किन-किन देशों से आयत किए गए हैं और कब से यह कारोबार चल रहा है। इसकी जानकारी जुटाई जा रही है. जल्द ही इस मामले का पूरा खुलासा किया जाएगा।

अवैध खिलौनों के खिलाफ अभियान

खबरों के तहत भारतीय मानक ब्यूरो देश भर में अवैध खिलौने के खिलाफ अभियान चला रहा है। मध्य प्रदेश-ःछत्तीसगढ़ में भी बीआईएस की टीम लगातार जांच कर रही है। राजधानी भोपाल में हुई इस कार्रवाई में बीआईएस की 13 सदस्यी टीम जुटी हुई है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story