मध्यप्रदेश

MP Weather: एमपी के 15 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी, 24 शहरों में जोरदार वर्षा के साथ बिजली गिरने का खतरा

MP Weather Forecast
x
MP Weather: एमपी का बिगड़ेगा मौसम और तेज बारिश के बीच चमक-गरज के साथ गिर सकती है बिजली.

MP Weather News: वर्षा काल जैसे-जैसे बढ़ रहा है, मौसम का मिजाज भी तेज होने लगा है। इसी बीच मूसलाधार बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है।

भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (Ministry of Earth Sciences) ने एमपी के 15 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है तो वहीं 24 जिलों का मौसम खराब होने के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है।

इन जिलों में अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मध्य प्रदेश के धार, इंदौर, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर, देवास, आगर, मालवा और मंदसौर जिला में मूसलाधार बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है। उक्त जिलों में 64 से लेकर 204 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना है।

बढ़ सकती है मुश्किलें

भारी बारिश से उक्त क्षेत्र के बरसाती नदी नालों में बाढ़ आ सकती है। जिससे लोगो के जनजीवन पर असर पड़ेगा तथा लोगो को यात्रा करने में समस्या आएगी। मौसम के मिजाज को देखते हुए मौसम विभाग द्वारा उपरोक्त जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यहाँ का बिगड़ेगा मौसम

मौसम केंद्र के अनुसार नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, भोपाल, राजगढ़, सीहोर, छिंदवाड़ा, मंडला एवं सिवनी सहित 24 जिलों का मौसम बिगड़ने वाला है। उक्त जिलों में घनघोर बादल छाने के साथ ही चमक-गरज के साथ बारिश होने के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई जा रही है। उक्त जिलों में 64 से लेकर 115 मिली मीटर तक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा उपरोक्त जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story