मध्यप्रदेश

रीवा, सतना, पन्ना समेत एमपी के कई जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना, चेक करें WEATHER FORECAST

Sanjay Patel
5 Aug 2023 10:03 AM GMT
रीवा, सतना, पन्ना समेत एमपी के कई जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना, चेक करें WEATHER FORECAST
x
MP Weather Alert News: मध्यप्रदेश में रीवा के साथ ही कई जिलों में बारिश का दौर अनवरत जारी है। पिछले कई दिनों से रुक-रुककर सावन की झड़ी लगी हुई है जिसने मौसम को सुहाना कर दिया है। बारिश से बीहर, बिछिया, टमस व बेलन सहित अन्य नदियां उफान मारने लगी हैं।

Madhya Pradesh Weather News: मध्यप्रदेश में रीवा के साथ ही कई जिलों में बारिश का दौर अनवरत जारी है। पिछले कई दिनों से रुक-रुककर सावन की झड़ी लगी हुई है जिसने मौसम को सुहाना कर दिया है। बारिश से बीहर, बिछिया, टमस व बेलन सहित अन्य नदियां उफान मारने लगी हैं। इसके साथ ही नालों में कलकल का शोर भी सुनाई देने लगा है। नदियों का विहंगम दृश्य देखने के लिए इसके आसपास लोगों की भीड़ भी जमा हो रही है। बारिश से जहां लोगों ने राहत की सांस ली है तो वहीं उनकी मुसीबतों में भी इजाफा हुआ है। रीवा शहर स्थित कुछ मोहल्लों की सड़कों में घुटनों तक पानी भर गया है। लोगों के घरों में बारिश का पानी प्रवेश करने की भी खबरें मिल रही हैं।

रीवा सहित इन जिलों में ओरेंज अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि अभी बारिश का दौर अनवरत जारी रहेगा। विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए एमपी के रीवा सहित अन्य जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है। जिसके मद्देनजर यहां अति भारी बारिश के साथ ही भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। जिनमें रीवा, सतना, पन्ना, छतरपुर व टीकमगढ़ जिलों में कहीं-कहीं अति भारी वर्षा हो सकती है। जबकि सीधी, उमरिया, कटनी, दमोह, सागर, निवाड़ी, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना व श्योपुर कलां जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा संभावित है।

इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने एमपी के कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार कुछ स्थानों मध्यम से भारी वर्षा और कहीं-कहीं गरम चमक के साथ बारिश हो सकती है। एमपी के सिंगरौली, शहडोल, सिवनी, गुना, ग्वालियर व विदिशा जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है। जबकि रीवा, सीधी, सतना, सिंगरौली, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर, रतिया, भिंड, मुरैना व श्योपुर कलां जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है।

गरज-चमक के दौरान यह बरतें सावधानियां

मध्यप्रदेश के कई जिलों में हल्की, मध्यम व भारी बारिश की संभावना जताई गई है। ऐसे में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि गरज चमक के दौरान लोगों को सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। लोगों को यदि संभव हो तो यात्रा करने से बचें और घर के अंदर ही रहें। इसके साथ ही सुरक्षित आश्रय लें, पेड़ों के नीचे शरण बिल्कुल भी न लें। कंक्रीट के फर्श पर न लेटें और कंक्रीट की दीवारों का सहारा न लें। इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। तूफान के दौरान जल निकायों से तुरंत बाहर निकलें। उन सभी वस्तुओं से दूर रहें जो बिजली का संचालन करती हैं। वहीं भारी वर्षा के दौरान घर के अंदर रहें, खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें। निचलते क्षेत्र में जलभराव की संभावना के कारण सुरक्षित आश्रय लें। कच्चे और पुराने मकानों से दूर रहें।

यहां दर्ज की गई बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई जिलों में वर्षा दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक एमपी के भोपाल, ग्वालियर, चंबल, रीवा, जबलपुर, शहडोल व सागर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर बारिश रिकार्ड की गई। इसके साथ ही इंदौर, नर्मदापुरम व उज्जैन संभागों के जिलों में अनेक स्थानों वर्षा का क्रम जारी है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी बारिश का दौर चलता रहेगा।


Next Story