मध्यप्रदेश

रीवा समेत कई इलाको में मूसलाधार बारिश की संभावना, 7 जिलों में RED ALERT जारी, जानें अपने शहर का हाल..

MP Heavy Rainfall Alert
x
MP Heavy Rainfall Alert: मध्य प्रदेश वासियों के लिए बड़ी खबर है। मौसम विभाग ने बंगाल की खाडी (Bay Of Bengal) के आस-पास हवा के कम दबाव के कारण मध्‍य प्रदेश में अत्‍यधिक तेज वर्षा का अनुमान लगाया है।

MP Heavy Rainfall Alert: मध्य प्रदेश वासियों के लिए बड़ी खबर है। मौसम विभाग ने बंगाल की खाडी (Bay Of Bengal) के आस-पास हवा के कम दबाव के कारण मध्‍य प्रदेश में अत्‍यधिक तेज वर्षा का अनुमान लगाया है।

बता दें की मौसम विभाग ने सात जिलों उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार कुछ स्थानों पर अतिभारी वर्षा के साथ कहीं-कहीं अत्यधिक भारी वर्षा ( वर्षा - 115.6 मिमी - 220 मिमी) के आसार है।

तो वहीं मौसम विभाग ने विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, शिवपुरी, भिंड, सतना, अनुपपुर, शहडोल, छिदवाड़ा, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर और नरसिंहपुर जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में भारी वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर अतिभारी वर्षा वर्षा (64.5 मिमी- 204.5 मिमी) के आसार।

तो इसी के साथ ही मौसम विभाग ने सीहोर, भोपाल, राजगढ़, हरदा, बुरहानपुर, देवास, गुना, अशोकनगर, ग्वालियर, दतिया, मुरैना, श्योपुर कलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

भारी बारिश के दौरान संभावित प्रभाव और सुझाव

• भारी बारिश के दौरान घर के अंदर ही रहें

• यात्रा से बचें क्योंकि भारी बारिश और खराब दृश्यता के कारण यातायात की भीड़ का सामना करना पड़ सकता है

• निचले इलाकों में पानी भरने के कारण कमजोर और कच्ची संरचनाओं को नुकसान की सम्भावना

• सड़कों/राजमार्गों और अन्य बुनियादी ढांचे को मामूली क्षति की सम्भावना

रीवा में अब तक 296.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जिले में पिछले 24 घंटे में अच्छी वर्षा दर्ज की गई है। जिले में दो अगस्त को 34 मिमी मीटर औसत वर्षा दर्ज की गयी है। सर्वाधिक 80 मिमी वर्षा मऊगंज तहसील में दर्ज की गयी है। इसके साथ-साथ तहसील हुजूर में 26.4 मिमी, मनगवां में 51 मिमी तथा जवा में 42 मिमी वर्षा दर्ज की गयी है। अभी भी वर्षा क्रम जारी है। जिले में एक जून से अब तक कुल 296.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इस संबंध में अधीक्षक भू अभिलेख ने बताया कि इस अवधि में तहसील हुजूर में 385.6 मिलीमीटर, रायपुर कर्चुलियान में 245.5 मिलीमीटर, गुढ़ में 478 मिलीमीटर, सिरमौर में 254.6 मिलीमीटर, त्योंथर में 104 मिलीमीटर, मऊगंज में 348.6 मिलीमीटर, हनुमना में 185.6 मिलीमीटर, सेमरिया में 233 मिलीमीटर, मनगवां में 456 मिलीमीटर, जवा में 250.2 मिलीमीटर तथा नईगढ़ी तहसील में 322 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इसी अवधि में जिले में 262 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई थी। जिले की औसत वार्षिक वर्षा 1044.6 मिलीमीटर है।

Next Story