मध्यप्रदेश

MP News: आज सिंगरौली के 25 हजार परिवारों को मुफ्त प्लाॅट की सौगात देंगे सीएम शिवराज, रीवा संभाग के किसानों के खाते में राशि भी भेजेंगे

Sanjay Patel
22 Jan 2023 7:28 AM GMT
MP News: आज सिंगरौली के 25 हजार परिवारों को मुफ्त प्लाॅट की सौगात देंगे सीएम शिवराज, रीवा संभाग के किसानों के खाते में राशि भी भेजेंगे
x
मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंगरौली के कार्यक्रम से गरीबों की जिंदगी बदल जाएगी। सिंगरौली में ऐसे 25 हजार से ज्यादा परिवार जिनके पास रहने के लिए जगह नहीं थी उनको भूखंड आवंटित किया जाएगा।

गरीबों की जिंदगी बदलना और प्रदेश का विकास करना भाजपा सरकार का लक्ष्य है। आज रीवा संभाग में 7 लाख किसान भाई-बहनों के खाते में 140 करोड़ रुपए की राशि डाली जाएगी। सिंगरौली के विकास के लिए मेडिकल काॅलेज का शिलान्यास, माइनिंग काॅलेज का शिलान्यास किया जाएगा। उक्त बातें रविवार को मीडिया से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने कहीं। उन्होंने कहा कि आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वह स्वयं सिंगरौली पहुंच रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंगरौली से ही रीवा संभाग के चार जिलों के किसानों के खाते में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना राशि भी सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की जाएगी।

सीएम ने कहा गरीबों की बदल जाएगी जिंदगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंगरौली के कार्यक्रम से गरीबों की जिंदगी बदल जाएगी। सिंगरौली में ऐसे 25 हजार से ज्यादा परिवार जिनके पास रहने के लिए जगह नहीं थी उनको भूखंड आवंटित किया जाएगा। जिले में 421 एकड़ रकबे में हितग्राहियों को निःशुल्क भूखण्ड आवंटित होंगे। मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना में जिले की पंचायत क्षेत्रों में हितग्राहियों को भूखंड प्रदान किए जाएंगे। योजना में जिन गरीब परिवारों के पास रहने के लिए पर्याप्त आवास नहीं हैं और उनकी स्वयं की भूमि भी नहीं है। ऐसे प्रत्येक परिवार को शासन द्वारा 60 वर्ग मीटर का निःशुल्क भूखण्ड आवंटित किया जाएगा। सीएम ने कहा कि आवासीय भू-अधिकार योजना से गरीब परिवारों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा। 25 हजार 412 हितग्राहियों को एक साथ निःशुल्क भूखण्ड आवंटित करना राज्य सरकार का क्रांतिकारी कदम है।

फ्री मिलेगा प्लाॅट, पति-पत्नी के नाम होगा जमीन का पट्टा

सिंगरौली में कार्यक्रम के दौरान हितग्राहियों को भूखंड प्रदान किए जाएंगे। मप्र आवासीय भू-अधिकार योजना के तहत जमीन का पट्टा पति-पत्नी के नाम से संयुक्त रूप से होगा। इसके लिए किसी भी तरह का कोई प्रीमियम नहीं लगेगा। प्लाट के लिए माॅडल साइज 600 स्क्वायर फुट और स्थान के अनुसार तय किया जाएगा। यहां उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में गरीबों के लिए फ्री प्लाट उपलब्ध कराने की घोषणा 2023 की पहली कैबिनेट बैठक में 3 जनवरी को की गई थी। 4 जनवरी 2023 को मप्र आवासीय भू-अधिकार योजना की शुरुआत सीएम शिवराज सिंह चैहान ने टीकमगढ़ जिले के बकपुरा ग्राम पंचायत से की। टीकमगढ़ जिले के 10 हजार 500 लोगों को 120 करोड़ रुपए के कीमत के प्लाट का वितरण किया गया था।

इनका भी होगा शिलान्यास

इसके साथ ही 248 करोड़ 27 लाख की लागत से बनने वाले सिंगरौली शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय, 60 करोड़ 30 लाख रुपए की लागत से बनने वाले माइनिंग इंजीनियरिंग काॅलेज का भी सीएम द्वारा शिलान्यास किया जाएगा। इससे जहां लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे, वहीं ऊर्जा बचाने की दिशा में भी काम किया जा सकेगा। इसके अलावा 31 करोड़ 40 लाख रुपए की लागत से बनने वाले सीएम राइज स्कूल चकरिया के साथ ही 33 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले सीएम राइज स्कूल हिर्रवाह बैढ़न का भी शिलान्यास मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा।

किसानों के खाते में अंतरित की जाएगी राशि

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंगरौली से ही रीवा संभाग के चार जिलों के किसानों के खाते में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि भी सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की जाएगी। सिंगरौली सहित सीधी-सतना और रीवा जिले के 6 लाख 78 हजार 408 किसानों के खातों में 135 करोड़ 68 लाख रुपए सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित करेंगे।

Next Story