मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश में अभी नहीं टला मौसम का खतरा, हो सकती है बारिश, गिर सकते हैं आले

MP Weather
x

MP Weather

आने वाले दिनो में बारिश हो सकती है। बताया गया है कि ईरान के उपर बना पश्चिमी विक्षोभ के असर की वजह से मध्य प्रदेश के उत्तरी जिलों में बारिश और ओले पड़ सकते हैं। प्रदेश में मौसम का यह असर अगले सप्ताह दिखई देगा।

पिछले कई दिनों से मौसम खराब चल रहा था। कई जगह बारिश हुई तो कई जगह ओले भी पडे़। विगत दो दिनों से मौसम साफ है। लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि अभी खतरा टला नहीं है। आने वाले दिनो में बारिश हो सकती है। बतौर कारण बताया गया है कि ईरान के उपर बना पश्चिमी विक्षोभ के असर की वजह से मध्य प्रदेश के उत्तरी जिलों में बारिश और ओले पड़ सकते हैं। प्रदेश में मौसम का यह असर अगले सप्ताह दिखई देगा।

जाने कब बिगड़ सकता है मौसम

एमपी मौसम विभाग की माने तो पता चलता है कि मौसम परिवर्तन का यह दौर 11 मार्च से शुरू हो जायेगा। बताया गया है कि 12 मार्च को नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहा है। मध्य प्रदेश में इस परिवर्तन का असर 14 मार्च से दिखने लगेगा। वहीं बताया गया है कि प्रदेश में इसका असर 15 से 18 मार्च तक रहेगा। इस दौरान बारिश होगी साथ में ओले भी पड़ सकते हैं।

कब कहां-कहां होगी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि 13 मार्च को ग्वालियर अंचल में बादल दिखने लगेंगे। 14 और 15 मार्च को गरज चमक के साथ बारिश तथा आले पड़ने की सम्भावना है। यह दौर 18 मार्च तक चलेगा। साथ में बताया गया है कि 20 मार्च तक मौसम पूरी तरह से साफ हो जायेगा।

बताया गया है कि मध्य प्रदेश के जबलपुर सम्भाग के कुछ उत्तरी इलाकों में बारिश होने की सम्भावना है। साथ ही प्रदेश के बालाघाट, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल सहित कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। वहीं बताया गया है कि शिवपुरी, श्योपुर तथा मुरैना में इसका ज्यादा असर रहेगा साथ में ग्वालियर जिले की कई तहसीलें ज्यादा प्रभावित हो सकती हैं।

बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग के बताए अनुसार जैसे ही बादलों का डेरा मध्य प्रदेश में होगा तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। वहीं कहा गया है कि मौसम साफ होगा तेज गर्मी पड़ने की सम्भावना है। वैसे भी लगातार तापमान में हल्की वृद्धि देखी जा रही है।

Next Story