मध्यप्रदेश

Goat Competition: एमपी में होगी अनोखी बकरा प्रतियोगिता, जिसका बढ़ेगा वजन उसको मिलेगा हजारों रुपए इनाम

Sanjay Patel
23 Sep 2023 8:36 AM GMT
Goat Competition: एमपी में होगी अनोखी बकरा प्रतियोगिता, जिसका बढ़ेगा वजन उसको मिलेगा हजारों रुपए इनाम
x
MP News: मध्यप्रदेश में अनोखी बकरा प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है। इस प्रतियोगिता में बकरे के वजन की श्रेणियां निर्धारित रहेंगी। जिसका वजन बढ़ेगा उसको हजारों रुपए का इनाम दिया जाएगा।

मध्यप्रदेश में अनोखी बकरा प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है। इस प्रतियोगिता में बकरे के वजन की श्रेणियां निर्धारित रहेंगी। जिसका वजन बढ़ेगा उसको हजारों रुपए का इनाम दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता में सभी नस्लों के बकरे अपने मालिकों के साथ शामिल होंगे। लगभग 6 घंटे तक चलने वाली इस प्रतियोगिता का बकायदा रजिस्ट्रेशन होगा।

सीनियर बकरा मालिक को मिलेगा 51 हजार 151 रुपए

एमपी के उज्जैन शहर में पहली बार इस तरह की अनोखी प्रतियोगिता होने जा रही है। इसमें सभी नस्लों के बकरे अपने मालिकों के साथ सम्मिलित होंगे। प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन होगा। जिसके बाद बकरा प्रतियोगिता में शामिल होने वाले बकरे का नाम, उसकी नस्ल, उसका रंग और उसका वजन किया जाएगा। इसमें विजेता सीनियर बकरे के मालिक को 51 हजार 151 रुपए और जूनियर कैटेगरी के बकरे के मालिक को 25 हजार 551 रुपए की राशि का इनाम नकद प्रदान किया जाएगा। इस प्रतियोगिता का परिणाम बकरा ईद के पहले सामने आ जाएगा।

24 सितम्बर को होगी प्रतियोगिता

उज्जैन में बकरा प्रतियोगिता का आयोजन 24 सितम्बर को किया जाएगा। रविवार को कुरैशी बाग हम्मालवाड़ी कादर सैयद की मस्जिद के पीछे अजीम मुशान बकरा टूर्नामेंट एवं प्रतियोगिता का आयोजन होने वाला है। इस संबंध में जानकारी देते हुए कमेटी के मो. इखलास बग्गड़ कुरैशी ने बताया कि उज्जैन में पहली बार बकरा टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जिले भर के लोगों को आमंत्रित किया गया है। उनका कहना है कि प्रतियोगिता कुछ विशेष रहेगी। इसमें जूनियर कैटेगरी के बकरे और सीनियर कैटेगरी के बकरों का पहला 1 हजार रुपए से रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में विजेता बकरे की जीत-हार का फैसला इस बात से होगा कि बकरा ईद के पहले तक फार्म में अंकित बकरे के वजन में आखिर कितनी बढ़ोत्तरी हुई है। जिस बकरे का वजन सबसे अधिक पाया जाएगा उसको नकद इनाम दिया जाएगा।

बकरों की कैटेगरी में यह रहेगा अंतर

एमपी में अनोखी बकरा प्रतियोगिता का आयोजन कराने वाले मोहम्मद आवेश मेव और मोहम्मद शोएब भाटी कुरैशी का कहना है कि इस प्रतियोगिता में जूनियर और सीनियर बकरों की दो कैटेगरी निर्धारित की गई। जिसमें जूनियर कैटेगरी में छोटे बकरे शामिल रहेंगे जिनका वनज 50 से 70 किलो तक होता है। इन बकरों की समूची जानकारी लिखने के बाद जब इसके परिणाम आएंगे तो बकरों के मालिक को 25 हजार 551 रुपए का इनाम दिया जाएगा। इसी तरह सीनियर कैटेगरी के बकरों के लिए भी रहेगा। जिसमें प्रतियोगिता में शामिल होने वाले बकरों का वजन 70 किलो से ऊपर होना अनिवार्य है। इसमें विजेता बकरे के मालिक को 51 हजार 151 रुपए का नकद पुरस्कार मिलेगा।

Next Story