मध्यप्रदेश

एमपी में पड़ेगी भीषण गरमी, भट्टी जैसा तपेगा प्रदेश, इन 13 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी!

mp weather news
x
MP Weather News: एमपी में अब झुलसाएगी धूंप, बढ़ेगा और तापमान

मध्य प्रदेश मौसम की जानकारी (MP Weather News): मध्यप्रदेश के ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड एवं बघेलखंड क्षेत्र में गर्मी के तेवर तेज हो रहे है और लोगो को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार लोगो को 44 डिग्री के टेम्परेचर का सामना करना पड़ सकता है, यानि की तापमान भट्टी जैसा तपेगा। दरअसल बारिश-बादल के चलते 21 से 23 अप्रैल तक लोगो को तापमान में राहत रही है तो वहीं एक बार फिर मध्यप्रदेश में गर्मी के तेवर दिखने लगे हैं।

इन जिलों में हीट वेव का अलर्ट

मौसम विभाग ने अशोकनगर, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरक, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, दमोह, निवाड़ी और पन्ना में कहीं-कहीं 27 अप्रैल से लेकर 29 अप्रैल तक हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में 29 अप्रैल से गर्मी कहर बरपाना शुरू कर देगी। भोपाल और इंदौर में गर्मी तो बढ़ेगी, लेकिन हीट वेव नहीं चलेगी।

43 डिग्री तक रहा है पारा

मध्यप्रदेश में अभी पारा 43 डिग्री तक पहुंचा है। 29 मार्च के बाद यह और चढ़ेगा। पचमढ़ी को छोड़ दिया जाए तो सभी शहरों में तापमान बढ़ गया है। पचमढ़ी में दिन का तापमान 36 डिग्री के आसपास बना हुआ है।

तापमान बढ़ने की यह है वजह

तापमान बढ़ने की जो वजह मौसम विभाग बता रहा है उसके तहत आसमान साफ होने के कारण मौसम पूरी तरह शुष्क है। इससे गर्म हवाएं चल रही हैं। ईरान से चलने वाली गर्म हवाएं अफगानिस्तान और पाकिस्तान से होकर भारत में पहुंच रही है। जिसके चलते पारा लगातार बढ़ रहा है। ज्ञात हो कि पड़ोसी राज्य राजस्थान में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है और राजस्थान के तापमान का असर भी मध्यप्रदेश के तापमान पर पड़ रहा है। सबसे ज्यादा राजस्थान से सटे क्षेत्रों में तापमान का असर पड़ रहा है।

रखे सावधानी

बढ़ती गर्मी और लू से बचाव जरूरी हैं। इसके लिए डॉक्टरों की सलाह है कि पानी ज्यादा-से-ज्यादा पिये, ठंडे पेय प्रदार्थो का सेवन करें। दोपहर के समय जरूरी होने पर ही निकले और ढ़ीले कपड़े पहने तथा अपने पूरे शरीर को ढ़क कर रखें।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story