मध्यप्रदेश

एमपी के इन जिलों में गरज-चमक के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Sanjay Patel
10 Aug 2023 9:33 AM GMT
एमपी के इन जिलों में गरज-चमक के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
x
MP Weather: मध्यप्रदेश के मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई जताई है।

MP Weather: मध्यप्रदेश के मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई जताई है। वहीं बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है। वहीं पिछले 24 घंटों की बात की जाए तो प्रदेश के भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रीवा, जबलपुर, सागर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई तथा शेष संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा। एमपी के वरला में 9.1 मिलीमीटर, सैलाना में 7.0, बाजना में 4, कन्नौद में 4, रतलाम में 3 और उदयगढ़ में 2.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

यहाँ बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान कुछ जिलों में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। जिसमें रीवा, नर्मदापुरम व इंदौर संभागों के जिलों में तथा अनूपपुर, शहडोल, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, भोपाल, राजगढ़, रतलाम, उज्जैन, देवास जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। जबकि अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

इन जिलों में येलो अलर्ट

एमपी के मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल ने कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। जिसमें नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, अलीराजपुर, बड़वानी, सीधी, सिंगरौली जिले शामिल हैं। मौसम विभाग के मुताबिक यहां गरज चमक के साथ वज्रपात होने की संभावना है। गरज चमक के दौरान लोगों को यह सावधानियां बरतने की आवश्यकता होगी। लोग घरों के अंदर रहें संभव हो तो यात्रा करने से बचें। सुरक्षित आश्रय लें, पेड़ों के नीचे शरण बिल्कुल न लें। कंक्रीट के फर्श पर न लेटें और कंक्रीट की दीवारों का सहारा न लें। इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रानिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। तूफान के दौरान जल निकायों से तुरंत बाहर निकलें। उन सभी वस्तुओं दूर रहें जो बिजली का संचालन करते हैं।

बारिश थमने से उमस बढ़ी

मध्यप्रदेश के कई जिलों में विगत कुछ दिनों तक लगातार बारिश का दौर जारी रहा। जिससे नदी-नाले के साथ ही नदियां भी उफान पर आ गई थीं। किंतु बारिश थम जाने की वजह से तापमापी का पारा बढ़ने के साथ ही उमस भी बढ़ गई है। लोग अब एक बार फिर झमाझम बारिश का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि बारिश थम जाने बोनी का कार्य तेज हो गया। धान के साथ ही अन्य फसलों की बोनी में जुट गए हैं।

Next Story