मध्यप्रदेश

MP Weather Forecast: इन जिलों में होगी चमक-गरज के साथ बारिश, यहां चलेगी लू

MP Weather News
x
MP Weather News: एमपी के मौसम में लगातार बदलाव आने से गर्मी और ठंडक भरा मौसम बना हुआ है।

MP Weather Forecast, मध्य प्रदेश मौसम की जानकरी: पाकिस्तानी हवाओं एवं मौसम बदलाव का असर एमपी के मौसम पर भी पड़ रहा है। जिसके चलते बादल छाने के साथ ही बूंदाबादी के आसर बन रहे है। तो वही कई जिलों में लू को लेकर भी अलर्ट किया गया है।

यहां चलेगी लू

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत एमपी के नर्मदा पुरम, खरगोन, खंडवा, उज्जैन, ग्वालियर जैसे जिलों में लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है। यानि की उक्त जिलों में लोगो को तेज धूप के साथ गर्मी का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा भोपाल और उज्जैन संभाग में सामान्य से विशेष रूप से अधिक तापमान देखने को मिला है।

यहां का बिगड़ेगा मौसम

इसी तरह प्रदेश के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहेंगे। हल्की बूंदाबांदी के साथ गरज चमक होने की संभावना भी जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार नीमच, मंदसौर, राजगढ़, आगर, गुना और टीकमगढ़ सहित निवाड़ी जिले में कहीं-कहीं हल्की बरसात और बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। इसके अलावा प्रदेश के कई हिस्सों में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे।

15 डिग्री पहुचा एमपी का तापमान

एमपी का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके साथ ही रीवा अभी प्रदेश का सबसे ठंडा जिला है। 24 घंटे मध्यप्रदेश में अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गुरुवार को भोपाल में रात के तापमान में 4.6 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी रिकार्ड की जा रही है।

मौसम बदलाव की यह है वजह

मौसम विशेषज्ञों की माने तो प्रदेश में एक साथ तीन सिस्टम एक्टिव है। पश्चिमी विक्षोभ, पाकिस्तान और उसके आसपास के क्षेत्र पर निम्न दबाव बना रहा है। जिसके चलते एमपी के मौसम में बदलाव की उम्मीद की जा रही है। इसके अलावा अरब सागर में भी हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात निर्मित हुआ है। जिससे मध्य प्रदेश बादल छाए हुए हैं। नमी के चलते गर्मी से राहत की उम्मीद है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story