मध्यप्रदेश

एमपी में सितंबर में भी होगी झमाझम बारिश, बन रहा 'ला नीना' सिस्टम

Madhya Pradesh Weather Forecast
x

Madhya Pradesh Weather Forecast

MP Weather Forecast: एमपी में अभी बारिश थमने के आसार नही है और सितंबर माह में भी सामान्य से ज्यादा बारिश के आसार ला नीना सिस्टम से बन रहे है

Madhya Pradesh Weather Forecast September, सितंबर में मध्यप्रदेश का मौसम कैसा रहेगा: एमपी में अभी बारिश थमने के आसार नही है और सितंबर माह में भी झामझम बारिश होने के आसार बन रहे है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो सितंबर माह में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। बारिश होने का जो कारण बताया जा रहा है वह प्रदेश में सक्रिय हो रहा ला नीना सिस्टम है। जिससे अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे है।

उज्जैन को छोड़कर पूरे प्रदेश में दिखेगा असर

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि ला नीना का असर उज्जैन को छोड़कर पूरे प्रदेश में रहेगा, यानि की भोपाल सहित सभी जिलें अच्छी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। दरअसल सिंतबर माह में जो सामान्य बारिश तय उसके तहत 7 इंज बारिश मानी जाती है, लेकिन इस वर्ष सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है, ज्ञात हो कि वर्ष 2021 में 9 इंच बारिश एमपी में दर्ज की गई थी।

सिंतबर के दूसरे सप्ताह होगी बारिश

मौसम वैज्ञानिको जो अनुमान जता रहे है उसके तहत सितंबर के पहले सप्ताह में ज्यादा बारिश नहीं है, जबकि दूसरे और तीसरे सप्ताह में मानसून की गतिविधियां तेज होंगी। जब उज्जैन को छोड़कर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में जमकर बारिश होगी।

ला नीना एक सिस्टम

ला नीना मौसम का एक सिस्टम है और इसके सक्रिय होने पर बादल बनने के साथ ही बारिश होती है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि ला नीना सिस्टम अभी भू-मध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में है। तो वही हिंद महासागर में नकारात्मक आईओडी की स्थितियां रहेंगी। इसी कारण सितंबर में अच्छी बारिश हो सकती है।

Next Story