मध्यप्रदेश

उम्मीदवारों को झटका! एमपी के विश्वविद्यालयों में अब नहीं होगी अतिथि विद्वानों की नियुक्तियां

MP Professor News
x
MP Guest Teacher News: मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालयों में संचालित विभिन्न कोर्स में से कुछ चुनिंदा पाठ्यक्रम में अतिथि विद्वानों की नियुक्ति अब नहीं की जाएगी।

MP Atithi Vidvan News, MP Guest Teacher News: मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालयों में संचालित विभिन्न कोर्स में से कुछ चुनिंदा पाठ्यक्रम में अतिथि विद्वानों की नियुक्ति अब नहीं की जाएगी। बीते दिवस राजभवन में आयोजित प्रदेश के समस्त विवि के कुलपतियों की बैठक में इस संबंध में विचार-विर्मर्श किया गया। माना जा रहा है कि इस विचार विमर्श के बाद जो परिणाम निकल कर सामने आ रहे हैं वह अतिथि विद्वानों के लिए सही नहीं है। इस बैठक में प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल के अलावा रानी दुर्गावति विश्वविद्यालय जबलपुर के कुलपति प्रोण् कपिलदेव मिश्राए अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा के कुलपति प्रोण् राजकुमार आचार्य सहित अन्य विवि के कुलपति भी उपस्थित रहे।

आखिर क्या है कारण

बताया गया है कि प्रदेश के विवि में संचालित विभिन्न कोर्स में से कई कोर्स ऐसे भी हैं जो कि दहाई का अंक भी पार नहीं कर पा रहे हैं। छात्र संख्या कम होने से विवि पर ही वित्तीय भार पड़ता है। जिसे कम करने की कवायद को अतिथि विद्वानों की नियुक्ति के रूप में देखा जा रहा है। इन कम एडमीशन वाले कोर्स में भले ही अतिथि विद्वानों की नियुक्ति न होए लेकिन पहले से कार्य कर रहे अतिथि विद्वानों को निकाला भी नहीं जाएगा।

गांव को लेना होगा गोद

बैठक में सिकल सेल एनीमिया को लेकर भी चर्चा की गई। इस बीमारी को लेकर सजग रहने पर कुलपतियों ने मंथन किया। जिसके तहत अब प्रत्येक गांव को 5.5 गांव को गोद लेना होगा। कॉलेजों को जोड़ने और प्रोत्साहित करने की जिम्मेदारी विवि की होगी। गौरतलब है कि प्रदेश में आज भी कई ऐसे गांव है जहां सिकल सेल एनीमिया ने अपनी जड़ जमा रखी है। ऐसे गांवो को गोद लेकर कॉलेजों द्वारा यहां कैंप लगानेए जांच करानेए प्रभावित ग्रामीणों को मेडिसिन उपलब्ध कराया जाएगा।

नैक मूल्यांकन के लिए टीम का गठन

बताया गया है कि नैक मूल्यांकन के लिए भोपाल में एक टीम का गठन किया जाना है। यह टीम प्रदेश के संबंधित महाविद्यालय में जाएगी। टीम द्वारा विवि को नैक की तैयारी के लिए जरूरी मार्गदर्शन भी देगी। गौरतलब है कि चालू सत्र प्रदेश के अधिकतर विवि में नैक मूल्यांकन किए जाने का अनुमान है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story