मध्यप्रदेश

MP IPS Transfer 2023 Update: एमपी पुलिस विभाग में जल्द होगी बड़ी सर्जरी, 24 SP समेत 50 से अधिक अधिकारी होंगे इधर से उधर, फटाफट से चेक करें LIST

Sanjay Patel
1 Feb 2023 7:22 AM GMT
MP IPS Transfer 2023 Update: एमपी पुलिस विभाग में जल्द होगी बड़ी सर्जरी, 24 SP समेत 50 से अधिक अधिकारी होंगे इधर से उधर, फटाफट से चेक करें LIST
x
एमपी के पुलिस विभाग में बड़ी सर्जरी की तैयारी की जा रही है। जिसमें दो दर्जन एसपी समेत आधा सैकड़ा से अधिकारियों को इधर से उधर किया जा सकता है।

MP IPS Transfer 2023 News: एमपी के पुलिस विभाग में बड़ी सर्जरी की तैयारी की जा रही है। जिसमें दो दर्जन एसपी समेत आधा सैकड़ा से अधिकारियों को इधर से उधर किया जा सकता है। इसमें डीएसपी, एएसपी, एसपी के साथ ही डीआईजी और आईजी रैंक के अधिकारी शामिल हैं। पुलिस मुख्यालय द्वारा इसके लिए प्रस्ताव भी तैयार किया जा चुका है। इसको लेकर गृह विभाग के अधिकारियों के साथ पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना की बैठक भी हो चुकी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान की अनुमति की मुहर लगते ही जल्द ही तबादला आदेश जारी किए जाने की संभावना जताई गई है।

इसी महीने लिस्ट जारी होने की संभावना

चुनावी वर्ष होने के कारण सरकार अपने हिसाब से फेरबदल करना चाहती है। पिछले माह और हाल ही में आईएएस अधिकारियों के तबादले भी चुके हैं किंतु प्रमोशन की वजह से आईपीएस की लिस्ट अभी होल्ड है। जिसको लेकर गृह विभाग के साथ ही मुख्यमंत्री कार्यालय में इस पर चर्चा भी की जा चुकी है। सूत्रों की मानें तो इस लिस्ट में दो दर्जन जिलों के पुलिस अधीक्षक के साथ ही 50 से ज्यादा एएसपी, डीएसपी और आइजी-डीआईजी का नाम इसमें शामिल है। इस लिस्ट के इसी महीने जारी होने की संभावना है।

इन जिलों के एसपी होंगे स्थानांतरित

पुलिस विभाग से जुड़े सूत्रों की मानें तो पहली लिस्ट में डीआईजी पद पर पदोन्नत हो चुके पुलिस अधीक्षकों के नाम शामिल हैं। जिनमें विदिशा की मोनिका शुक्ला, कटनी के सुनील जैन, राजगढ़ के अवधेश गोस्वामी, सागर के तरुण नायक, रीवा के नवनीत भसीन, सीधी के मुकेश श्रीवास्तव शामिल हैं। नरसिंहपुर और छिंदवाड़ा के एसपी केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा चुके हैं। जबकि शिवपुरी में राजेश चंदेल, धार में आदित्य प्रताप सिंह को पदस्थ रहते हुए तीन साल से अधिक हो गए हैं। अमित सांघी ग्वालियर, वीरेन्द्र कुमार सिंह सिंगरौली, सत्येन्द्र शुक्ला उज्जैन, शिवदयाल देवास, विवेक सिंह खंडवा, राकेश सागर आगर मालवा, राहुल कुमार लोधा बुरहानपुर, सिमाला प्रसाद बैतूल, सिद्धार्थ बहुगुणा जबलपुर, सचिन शर्मा छतरपुर, प्रशांत खरे टीकमगढ़ सहित कई जिलों के एसपी ऐसे हैं जिनका कार्यकाल सवा दो साल से अधिक हो चुका है। जिनकी जगह नए पुलिस अधीक्षक की पदस्थापना किए जाने की तैयारी की जा रही है।

प्रमोटी आईपीएस को मिल सकती है एसपी की कमान

बताया गया है कि नई सूची में वर्ष 1995-96 बैच के प्रमोटी आईपीएस को फील्ड पोस्टिंग मिल सकती है। ऐसे कई आईपीएस अफसर हैं जो पुलिस अधीक्षक नहीं बन पाए हैं। जिनको एसपी की कमान सौंपी जा सकती है। सूत्रों की मानें तो सरकार भारतीय पुलिस सेवा और राज्य पुलिस सेवा के अफसरों की जंबो तबादला सूची जारी करने की तैयारी कर रही है। जिसमें वह एसपी हटाए जाएंगे जिन्हें फील्ड में तीन वर्ष पूरे हो गए हैं या आगामी चुनाव तक तीन वर्ष पूरे होने वाले हैं। आगामी विधानसभा चुनाव की जमावट के हिसाब से अधिकारियों की तबादला सूची जारी करेग। ऐसे में यह माना जा रहा है कि डीआईजी, आईजी, एडीजी और डीजी रैंक के अधिकारी प्रभावित होंगे।

तबादले की यह है वजह

मंत्रालय के अधिकारियों की मानें तो अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक विधानसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू की जा सकती है। चुनाव आयोग द्वारा सरकार से सबसे पहले उन अधिकारियों के स्थानांतरण के लिए कहेगा जिनकी पदस्थापना के तीन वर्ष पूरे हो चुके हैं। जिसको लेकर सरकार पहले से ही अपने हिसाब से पदस्थापना करने की तैयारी कर रही है। जिन अफसरों के फील्ड में तीन वर्ष पूर हो चुके हैं उन्हें आगामी विधानसभा चुनाव से पहले नई पदस्थापना करना आवश्यक है। इस काम को यदि सरकार द्वारा नहीं किया जाएगा तो चुनाव आयोग करेगा। इस झंझट से बचने के लिए सरकार द्वारा अभी से ही तबादला सूची तैयार कर ली गई है।

Next Story