मध्यप्रदेश

एमपी के इन इलाकों में होगी भारी बारिश, फटाफट से करें चेक, लिस्ट में कहीं आपका जिला तो नहीं..

Rewa MP News
x
MP Weather Forecast: मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह का कहना है कि सितंबर के महीने में सामान्य से 9 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो सकती है।

MP Weather Forecast, Madhya Pradesh Weather Update: कहीं भारी बारिश तो कहीं अभी भी पर्याप्त बारिश न होने से किसानों में तथा हर जनसामान्य को बारिश की चिंता सता रही है। माना जाता है कि सितंबर के महीने से धीरे-धीरे बारिश कम होने लगती है। लेकिन मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो चिंता की आवश्यकता नहीं है। सितंबर के महीने में भी अच्छी बारिश होगी।

क्या कहते हैं मौसम वैज्ञानिक

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह का कहना है कि सितंबर के महीने में सामान्य से 9 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया कि के महीने में करीब 7 इंच बारिश होती है। लेकिन इस वर्ष अनुमान लगाया जा रहा है कि 7 इंच से कहीं ज्यादा बारिश होगी।

वैज्ञानिकों का कहना है कि सितंबर के दूसरे और तीसरे सप्ताह में मानसून की गतिविधियां तेज होगी। उज्जैन को छोड़कर मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पर्याप्त पानी गिरेगा। उन्होंने बताया कि इसका कारण यह है कि भूमध्य रेखीय प्रशांत क्षेत्र में 'ला नीना' की स्थिति है। ऐसे नहीं बारिश अवश्य होगी और अच्छी बारिश होगी।

हो चुकी है ज्यादा बारिश

मौसम वैज्ञानिकों का माने तो इस वर्ष 21 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो चुकी है। आंकड़े बताते हैं कि मध्यप्रदेश में अब तक में करीब 31 इंच बारिश होती थी। लेकिन अब तक में करीब 38 इंच बारिश हो चुकी है।

मध्य प्रदेश के कुछ जिलों को छोड़कर जुलाई और अगस्त के महीने में अच्छी बारिश हुई है। कई जगह तो बाढ़ आपदा जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ा है। लेकिन सितंबर के महीने में हुई जोरदार बारिश की संभावना बताई जा रही है। मौसम वैज्ञानिक बताते हैं कि उज्जैन जिले को छोड़कर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर समेत अन्य हिस्सों में सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है।

Next Story