मध्यप्रदेश

MP Weather: एमपी के 32 जिलों में 30 जनवरी तक होगी झमाझम बारिश, ठंड बढ़ने के आसार, जानें अपने जिले का हाल

MP Weather
x

MP Weather

MP Weather Forecast: मप्र में आगामी 30 जनवरी तक बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है।

MP Weather Forecast: मप्र में आगामी 30 जनवरी तक बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है। पांच संभागों में बारिश की चेतावनी जारी करते हुए गरज चमक ओलावृष्टि की चेतावनी जारी कर दी है। कई जगह न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जाएगी।

बताया गया है कि मप्र में फिलहाल आगामी 5 दिनों तक बारिश का सिललिसा जारी रहने की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में देखने को मिल रहा है। भोपाल में रूक-रूक कर हो रही बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है। मंगलवार और बुधवार को प्रदेश के कई जिलों मेंं बारिश देखने को मिली है। रायसेन ग्वालियर के अलावा चंबल और विदिशा इलाके में भी बारिश में मौसम सुहावना बना हुआ है। यहां तापमान में गिरावट जारी है।

रायसेन जिले में कई जगह ओलावृष्टि देखने को मिली है। इसके अलावा गुरूवार को प्रदेश के अलग-अलग हिस्से में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जिन जिलों अलर्ट जारी किया गया है उसमें रीवा, सतना, गुना, दतिया, छतरपुर और पन्ना में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही ग्वालियर चंबल और भिंड गोहद तस्वीर में ओले गिरने का पूर्वानुमान जताया गया है।

टीकमगढ़, देवास, मुरैना और गुना में भी बारिस की चेतावनी जारी कर दी गई है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। 26 से 28 जनवरी के बीच बुंदेलखंड, सागर, रीवा संभाग में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जबकि ग्वालियर, इंदौर, भोपाल में गरज चमक और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

पांच संभागो में बारिश

पश्चिमी विक्षोभ के कारण जनवरी के अंत तक ग्वालियर चंबल सहित 5 संभागों में बारिश के आसार जताए है। गौरतलब है कि पाकिस्तान पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण उड़ीसा के आसपास एक प्रति चक्रवात की स्थिति निर्मित हो गई। 30 जनवरी के बीच ठंड बढ़ने के आसार जताने के साथ ही आसमान में बादलों का आवागमन जारी रहेगा। भोपाल के साथ ही ग्वालियर चंबल संभाग के जिलां सहित शहडोल और इंदौर में भी बारिश को लेकर येलो एलर्ट जारी कर दिया गया है।

यहां हुई बारिश

भोपाल में बीते 24 घंटे में 1.22 इंच बारिश रिकार्ड की गई। इसके अलावा ग्वालियर, इंदौर, रीवा, और शहडोल संभाग में बारिश देखने को मिली। कई इलाकों में तेज बारिश के अलावा कुछ इलाकों में बूंदाबांदी से मौसम में बदलाव देखने को मिला है। मौसम वैज्ञानिकां की माने तो हल्की बारिश का दौर 28 जनवरी के बाद भी जारी रहेगा। इसके बाद एक तीसरा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ, जम्मू कश्मीर, हिमालय और उत्तराखंड में बर्फबारी करवाएगा। जिसके कारण 31 दिसंबर तक मैदान इलाके में तापमान में कमी देखी गई। साथ ही बादलों का आवागमन जारी रहेगा। रायसेन में 0.78 इंच, नर्मदापुरम मेंं 1.10, भोपाल में 0.67, नौगांव में 0.56, खजुराहो में 0.45, सागर में 0.24, खंडवा में 0.15, खरगोन में 0.04, ग्वालियर में 0.04 और गुना में 0.03 इंच बारिश रिकार्ड की गई है।

Next Story