मध्यप्रदेश

Weather Forecast: 28 जनवरी तक रीवा संभाग सहित MP के इन 14 जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार, चेक करें LIST कहीं आपका जिला तो नहीं शामिल?

MP Weather Forecast
x
MP Weather Forecast: मध्यप्रदेश सहित उत्तर-भारत के एक दर्जन राज्यों में मौसम बदल गया है।

MP Weather Forecast: मध्यप्रदेश सहित उत्तर-भारत के एक दर्जन राज्यों में मौसम बदल गया है। मंगलवार की रात से ही जहां कई राज्यों में बारिश होने के साथ ही ओलावृष्टि की खबरें आ रही है तो वही मौसम विभाग ने देश के 12 राज्यों में मौसम का अलर्ट जारी करते हुए बारिश के बीच ओलावृष्टि की चेतवानी भी दी है, तो वही ठंड प्रदेशो में बर्फ हो रही है।

मौसम के पूर्वानुमान के तहत दिल्ली-एनसीआर में भी तीव्र हवाएं चलेगी। असम मेघालय मणिपुर सहित अरुणाचल प्रदेश में घना कोहरा छाया रहेगा। विजिबिलिटी काफी लो रहेगी।

यहां हो रही हिमपात

मौसम विभाग ने पूर्व में ही हिमपात को लेकर अलर्ट जारी किया था तो वही पहाड़ी राज्यों में हिमपात शुरू हो गई है। अब तक जो जानकारी आ रही है उसके तहत गुलमर्ग, पहलगाम, काजीगुंड में मध्यम हिमपात होने के साथ ही जबरदस्त बारिश हुई है।

इसी तरह हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला कांगड़ा और चंबा में 48 घंटे के दौरान 73 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है। नैनीताल मसूरी में भी जबरदस्त बारिश हुई है। इसके अलावा ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात का कहर भी जारी है।

उत्तर के इन राज्यों में मौसम तेज

उत्तर भारत के उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने के साथ ही बिजली चमकने के भी घटनाएं सामने आई हैं। मौसम विभाग ने उक्त राज्यों में चमक-गरज के साथ बारिश का अलर्ट जारी किए है। तो वही उत्तराखंड के कई स्थानों पर भारी बारिश या हिमपात होने की आशंका जताई जा रहीं हैं।

इन राज्यों में अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बारिश एवं बर्फबारी के संकेत दिए है। इसी तहर पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजधानी दिल्ली में भी बारिश लगातार हो रही है।

तो वही दिल्ली एनसीआर के क्षेत्र में बादलों का आवागमन जारी है सर्द हवाएं चल रही है। आगामी 4 दिनों तक बारिश की चेतावनी जारी करते हुए एक बार फिर से ठंड के लौटने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

3 दिनों तक खराब रहेगा एमपी का मौसम

उत्तर-भारत के मौसम का असर मध्यप्रदेश में भी पड़ रहा है। मौसम केंद्र के अनुसार भिंड, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, श्योपुर, गुना, अशोकनगर, छतरपुर, टीकमगढ़, नौगांव, पन्ना, देवास, उज्जैन सहित रीवा संभाग के कई जिलों में बारिश एवं एमपी के कुछ जिलों में ओलावृष्टि हुई है। सबसे ज्यादा बारिश ग्वालियर में दर्ज की गई है।

तो वही बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। जिसके तहत 3 दिन तक मौसम खराब रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे तापमान में गिरावट होगी। अगले 48 घंटे में मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है। तो वही ठंडी हवाएं चलने के साथ ही ओलावृष्टि एवं आंधी की चेतावनी जारी की गई है।

Next Story