मध्यप्रदेश

रीवा में बारिश के आसार तो सतना में झमाझम

Aaryan Dwivedi
18 Feb 2021 7:17 PM GMT
रीवा में बारिश के आसार तो सतना में झमाझम
x
रीवा में बारिश के आसार तो सतना में झमाझम रीवा। जैसा कि अनुमान लगाया गया था विंध्य में आने वाले दिनों में बारिश हो सकती है। जहां रीवा जिे में बारिश के आसार बने हुए हैं तो सतना में कहीं-कहीं झमाझम शुरू हो चुकी है। जिले के साथ विंध्य में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया है। पिछले तीन दिनों से लगातार मौसम करवट बदल रहा है। हालांकि बीते तीन दिनों से लगातार आसमान में बादल छाए हुए हैं। विगत मंगलवार को सुबह से ही घने बादलों को आसमान को घेरा लेकिन फिर धीरे-धीरे धूप खिलने लगी। बुधवार को दिन भर कड़ी धूप रही और लोगों को गर्मी का एहसास हुआ।

रीवा में बारिश के आसार तो सतना में झमाझम

रीवा। जैसा कि अनुमान लगाया गया था विंध्य में आने वाले दिनों में बारिश हो सकती है। जहां रीवा जिे में बारिश के आसार बने हुए हैं तो सतना में कहीं-कहीं झमाझम शुरू हो चुकी है। जिले के साथ विंध्य में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया है। पिछले तीन दिनों से लगातार मौसम करवट बदल रहा है। हालांकि बीते तीन दिनों से लगातार आसमान में बादल छाए हुए हैं। विगत मंगलवार को सुबह से ही घने बादलों को आसमान को घेरा लेकिन फिर धीरे-धीरे धूप खिलने लगी। बुधवार को दिन भर कड़ी धूप रही और लोगों को गर्मी का एहसास हुआ।

गुरूवार को सुबह धूप खिली रही लेकिन दोपहर बाद से मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। विंध्य के रीवा जिले में बारिश के आसार बने हुए हैं तो दूसरी तरफ सतना में कहीं-कहीं झमाझम हुआ। मौसम विभाग ने पहले ही मध्यप्रदेश के कई जिलों के साथ ही शहडोल संभाग में बारिश होने का अनुमान जता चुका है।

फायदा ज्यादा नुकसान कम

वर्तमान में बारिश से फायदा ज्यादा है और नुकसान कम ही दिख रहा है। खेती-किसानी के हिसाब से गेहूं, चना, अरहर के लिए बारिश फायेदमंद है, जबकि मसूर, राई के लिए नुकसानदेय होगी। वहीं स्वास्थ्य के हिसाब से भी बारिश फायदेमंद होगी। बारिश होने से एक बार फिर ठंड लौट आएगी जो फसल और स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद हो सकती है। फसल में गेहूं के लिए बारिश बहुत फायदेमंद होगी। प्राकृतिक जल मिलने से फसल में ठोस दाने आने के साथ ही उत्पादन बढ़ जाएगा, जिससे किसानों को लाभ पहुंचेग।

Next Story