मध्यप्रदेश

MP में आफत भरी बारिश का समय नजदीक, 9 जिलों में बाढ़ का खतरा, कलेक्टरों को जारी हुआ निर्देश

MP Weather Forecast 2023
x
MP Weather News: मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी है। प्रदेश के कई जिलों में रह-रहकर तेज बारिश हो रही है। व

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी है। प्रदेश के कई जिलों में रह-रहकर तेज बारिश हो रही है। वही भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान लगाते हुए कहा है कि प्रदेश के 21 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है वही 9 जिलों में बाढ़ का खतरा बताया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग में इस स्थिति को देखते हुए प्रदेश के जिला कलेक्टरों को आगाह कर दिया है। जिसके बाद जिला कलेक्टर बाढ़ की आपदा से निपटने तैयारी में जुटे हुए हैं। मौसम विभाग के बताए अनुसार ज्यादातर जिलों में लगातार बारिश हो रही है।

9 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम केंद्र भोपाल के बताए अनुसार मध्य प्रदेश के गुना, राजगढ़, शिवपुरी, निवाड़, अशोक नगर, पन्ना, नीमच, सागर, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर और मंदसौर जिले में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि इन जिलों में अगले 24 घंटे के अंदर 200 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो जाएगी। इस स्थिति को देखते हुए प्रशासन को अलर्ट किया गया है। संभावना जताई गई है कि सड़कों पर जलभराव से यातायात बाधित हो सकता है जिससे आम जनजीवन पर असर पड़ेगा।

यहां के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

मौसम केंद्र भोपाल के बताएं अनुसार मध्य प्रदेश के 22 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। कहा गया है कि प्रदेश के 22 जिलों में 24 घंटे के अंदर 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश हो सकती है। ऐसे में जनजीवन प्रभावित होगा। स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रशासन को अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही कहा गया है कि इससे ज्यादा भी बारिश हो सकती है।

येलो अलर्ट में रीवा, उमरिया, जबलपुर, कटनी, शाजापुर, उज्जैन, रतलाम, श्योपुर कला, भोपाल, दतिया, मुरैना, रायसेन, भिंड, ग्वालियर, विदिशा, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी जिलों को शामिल किया गया है।

Next Story