मध्यप्रदेश

एमपी के 20000 शिक्षकों के लिए साल की सबसे बड़ी खुशखबरी, विभाग के इस निर्णय से खलबली

MP Teacher Posting List 2022
x

MP Teacher Posting List 2022

एमपी में अतिशेष शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण की कार्रवाई शुरू.

भोपाल (MP Shikshak News): मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की अब ऐसे शिक्षकों पर नजर हो गई है, जो कि बिना काम के ही शहरी क्षेत्र में पदस्थ रहकर वेतन ले रहे है। ऐसे अतिशेष शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया स्कूल शिक्षा विभाग करने जा रहा है। विभाग के इस निणर्य से शिक्षकों में खलबली है।

20 हजार शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण

जो जानकारी सामने आ रही है उसके तहत प्रदेश भर में तकरीबन 20 हजार ऐसे अतिशेष शिक्षक है। जिनका अब युक्तियुक्तकरण किया जा रहा है। उन्हे ग्रामीण क्षेत्रों की उन स्कूलों में पदस्थ करने की कवायद की जा रही है। जंहा स्कूल टीर्चरों की बेहद कंमी है, जबकि शहरी क्षेत्र की स्कूलों में अतिशेष शिक्षक है।

क्या है अतिशेष शिक्षक और युक्तियुक्तकरण

जानकारी के तहत प्रदेश भर की शहरी क्षेत्रों के साथ ही उससे लगी हुई स्कूलों में शिक्षको की संख्या ज्यादा है, जबकि ग्रामीण क्षेत्र की स्कूलों में शिक्षक न होने से वंहा की पढ़ाई पर असर पड़ रहा है। यही वजह है कि स्कूल शिक्षा विभाग अतिशेष शिक्षकों को युक्तियुक्तकरण करने का निणर्य लिया है। जिससे स्कूल स्टाफ के बैलेंस को सही किया जा सकें। ज्ञात हो कि शहरी क्षेत्रों की स्कूलो में जो अतिशेष शिक्षक है वे ज्यादातर नेता, अधिकारी से या तो जुड़े हुए है या फिर वे विभागीय अधिकारियों के रिश्तेदार है।

विभाग अपने निणर्य पर अटल रहा और युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से अगर होती है तो निश्चित तौर पर कई मठाधीशों को अब गांव की स्कूलों में सेवा देनी पड़ेगी।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story