मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश के इन शहरों की हवा सबसे जहरीली, सागर की आवोहवा अच्छी

मध्य प्रदेश के इन शहरों की हवा सबसे जहरीली, सागर की आवोहवा अच्छी
x
एमपी के कई शहर प्रदूषण की चपेट में है. ग्वालियर जिले की आवोहवा सबसे खराब जबकि सागर की सबसे अच्छी है.

भोपाल। दीवाली के बाद से हवा में प्रदूषण (Air Pollution) बढ़ गया है। देश की राजधानी दिल्ली और हरियाणा के कुछ जिले खतरनाक स्थित में है और वहां स्कूल, कॉलेज से लेकर सरकारी कार्यालय बंद किए जा रहे है तो वही मध्य प्रदेश में ग्वालियर की हवा सबसे जहरीली है। 12 नवंबर को 304 से बढ़कर यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 13 नवंबर को 331 पर पहुंच गया। जबलपुर में 293 से बढ़कर 298 तो कटनी में 250 से बढ़कर 299 रिकॉर्ड हुआ। प्रदेश के दो बड़े शहर भोपाल और इंदौर में सामान्य से अधिक तो है, लेकिन खराब नहीं है। प्रदेश में सबसे अच्छी आवोहवा सागर जिले की है।

प्रदूषण का है यह कारण

पर्यावरण के जानकारो का कहना है कि इस हालात के लिए पटाखे ही नही बल्कि मौसम, ट्रैफिक और शहर में खुदी पड़ी सड़कें और पराली जलाने को जिम्मेदार हैं। इस बार दिवाली के अगले दिन शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स बहुत ऊपर था। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक इस दिवाली पर पटाखे ज्यादा चले थे। जिसके चलते एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बढ़ता चला गया है। एक्यूआई 200 के ऊपर जाने पर इसे खतरनाक माना जाता है।

इन्हे होती है समस्या

पर्यावरण औसत से ज्यादा बढ़ने से अस्थमा, सांस के मरीज व दिल के मरीजों के लिए खतरनाक है। डॉक्टरों का कहना है कि इस समय जब एयर क्वालिटी खराब है और सांस लेने में जरा भी तकलीफ होती है तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। साथ ही बेवजह बाहर निकलने से बचना चाहिए। बाहर से आते हैं, तो तत्काल चेहरा साफ करें। ट्रैफिक के बीच में जाने से भी बचें, क्योंकि वहां एयर क्वालिटी का स्तर और भी बिगड़ जाता है।

रखनी होगी सावधानी

फेफड़ो तक जहरीली हवा न पहुच सकें इसके लिए आपको पूरी सावधानी रखनी होगी। तो वही लोगो को अच्छी आवोहवा के लिए खुद भी जागरूक होना पड़ेगा और अपने शहर का वातावरण स्वच्छ करने में अपनी भूमिका निभानी होगी।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story