मध्यप्रदेश

MP Weather: 30 जिलों में बढ़ेगा तापमान, 22 मई के बाद बदलाव की संभावना, यह है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Sanjay Patel
11 May 2023 9:48 AM GMT
MP Weather: 30 जिलों में बढ़ेगा तापमान, 22 मई के बाद बदलाव की संभावना, यह है मौसम विभाग का पूर्वानुमान
x
MP Weather: मध्यप्रदेश में तापमापी का पारा अब चढ़ता जा रहा है। तापमान बढ़ने से लोगों को गर्मी से बुरा हाल है। कई जिलों में अधिकतम तापमान बढ़कर 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

MP Weather: मध्यप्रदेश में तापमापी का पारा अब चढ़ता जा रहा है। तापमान बढ़ने से लोगों को गर्मी से बुरा हाल है। कई जिलों में अधिकतम तापमान बढ़कर 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। तापमान बढ़ने के साथ ही लू के थपेड़ों से बचने के लिए लोग एहतियात भी बरतने लगे हैं। मौसम विभाग की मानें तो अभी तापमान में वृद्धि का दौर जारी रहेगा। 22 मई के बाद मौसम में एक बार फिर बदलाव की संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गई है।

चक्रवात हो रहा तैयार

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बन रहा है। इस चक्रवात का असर भारत के चार से पांच राज्यों में देखने को मिलेगा। अन्य राज्यों में यह प्रभाव नहीं डालेगा। मौसम विभाग की मानें तो 12 मई तक इसी तरह का मौसम बने रहने का पूर्वानुमान है। जबकि आगामी 13 और 14 मई को एमपी के कुछ हिस्सों में बादल छाने के साथ ही बूंदाबांदी की संभावना भी जताई गई है।

15 मई के बाद और बढ़ेगा तापमान

22 मई से एक बार फिर मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं। जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद यह बदलाव देखने को मिलेगा। लू के थपेड़े लोगों को और परेशानी में डाल देंगे। हीटवेव का पूर्वानुमान 15 मई के बाद जताया गया है। जिससे गर्मी और तीव्र हो जाएगी। एमपी के भिंड, नौगांव, मुरैना, खजुराहो, पन्ना और छतरपुर में गर्मी का तेज असर देखने को मिलेगा। सागर, खंडवा में भीषण गर्मी का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है। वैज्ञानिकों की मानें तो 15 मई के बाद तापमान में 3 डिग्री को बढ़ोत्तरी आ सकती है। इसके साथ ही एमपी के अधिकांश इलाकों में गर्म हवाएं भी चलेंगी।

यहां गर्मी का अलर्ट

एमपी के जिन जिलों में गर्मी का असर अधिक देखने को मिल रहा है उनमें नर्मदापुरम, नौगांव, गुना, दमोह, रतलाम, बैतूल, उज्जैन, शिवपुरी, सतना, खरगौन, सागर, खंडवा, इंदौर, टीकमगढ़ शामिल हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आसमान साफ होने से धूप सीधे जमीन पर पड़ रही है। जिसके कारण गर्मी का एहसास लोगों को ज्यादा हो रहा है। फिलहाल कोई सिस्टम एक्टिव नहीं है जिससे मौसम ड्राई हो रहा है। सागर, खजुराहो, खंडवा में दिन का तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने का पूर्वानुमान जताया गया है। रतलाम को प्रदेश का सबसे गर्म जिला घोषित किया गया है। यहां अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं एमपी के दो दर्जन से अधिक जिलों में अधिकतम पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है।

Next Story