मध्यप्रदेश

MP Teacher Recruitment 2023: एमपी के शिक्षकों के लिए जरूरी Update, शिक्षक भर्ती प्रक्रिया होगी शुरू, पात्रता परीक्षा के लिए इस दिन से भरे आवेदन

MP School News
x
MP Teacher Bharti 2023: मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ने स्कूल शिक्षा एवं जनजातीय विभाग में भर्ती प्रक्रिया की पुस्तिका जारी कर दी है

MP Teacher Bharti 2023, MP Tacher Recruitment 2023: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में एक बार फिर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही हैं और इसके लिए 12 जनवरी 2023 से आवेदन फार्म भरे जाएगे। शिक्षक भर्ती को लेकर मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (Madhya Pradesh Staff Selection Board) ने स्कूल शिक्षा एवं जनजातीय विभाग में भर्ती प्रक्रिया की पुस्तिका जारी कर दी है। परीक्षा फार्म ऑन लाइन भरे जाएगें और 27 जनवरी तक फार्म भरे जा सकेगें।

दो बार देनी होगी परीक्षा

भर्ती के लिए जो मापदंड तय किए गए है उसके तहत इस वर्ष दो बार परीक्षा आवेदकों को देनी होगी। उन्हे पहले पात्रता परीक्षा में शामिल होना होगा और उसमें पास हो जाने पर चयन परीक्षा भी देनी होगी। इस बार परीक्षा में मार्किग को लेकर भी नियम में बदलाव किया गया है और निगेटिव मार्किग रखी गई है।

एक मार्च से होगी परीक्षा

शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए डेट भी घोषित कर दी गई है। जिसके तहत एक मार्च से पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो पाली में होगी। सुबह के समय 9 से 11.30 बजे तक जबकि दोपहर 2 से 4.30 बजे तक समय निर्धारित किया गया है।

डिग्री सदैव आएगी काम

शिक्षक पात्रता परीक्षा में खास बात यह है कि इस परीक्षा में शामिल होने वाले आवेदक अगर परीक्षा पास कर लेते है तो उनकी यह डिग्री सदैव मान्य रहेगी, यानि कि उन्हे दुबारा पात्रता परीक्षा देने की जरूरत नही पड़ेगी और जब शिक्षकों की वैकेंसी आएगी तो वे एप्लाई करने के पात्र होगें।

Next Story