मध्यप्रदेश

एमपी के डिंडोरी में मिठाई में मिलावट, खाद्य विभाग ने मारा छापा

एमपी के डिंडोरी में मिठाई में मिलावट, खाद्य विभाग ने मारा छापा
x
MP Dindori News : नमूनों की मानक स्तर पर जांच के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजा जाएगा।

MP Dindori News : त्यौहारी मौसम के मद्देनजर जहां मिलावट का दौर जारी है वहीं इस मिलावट पर लगाम लगाने के लिए विभाग ने भी कमर कस ली है। इसी कड़ी में बीते दिवस खाद्य सुरक्षा विभाग (Food Safety Department) ने खाद्य सामग्री दुकानों और कारखानों पर औचक निरीक्षण किया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रभा सिंह टेकाम द्वारा रविवार को मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए दुकानों में जांच की। इस दौरान उन्होने मिष्ठान, दूध, दही, पनीर, खोवा सहित अन्य सामग्री के नमूने लिए। इन नमूनों की मानक स्तर पर जांच के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजा जाएगा।

नष्ट कराया तेल और चासनी

बताया गया है कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रभा सिंह के नेतृत्व में टीम द्वारा जोधपुर मिष्ठान भंडार (Jodhpur Mishthan Bhandar) के कारखाने में दबिश दी गई। निरीक्षण के दौरान 10 लीटर दूषित तेल और चासनी को मौके पर ही नष्ट करवाया गया। इतना ही नहीं धारा 13 (2) के तहत नोटिस जारी कर सुधार के लिए हिदायत दी गई।

यहां भी की कार्रवाई

टीम ने शहपुरा नगर में दुर्गा बेकरी, अंबे फास्ट फूड, बीकानेर मिष्ठान भंडार में भी टीम ने औचक निरीक्षण किया। खाद्य पदार्थों के नमूने संग्रहित किए। यहां अंबे फास्ट फूड में एक्सपायरी कोल्ड ड्रिंक का विनिष्टिकरण कराया गया। इस दौरान दुकानों से गुलाब जामुन, छेना, वनस्पति, पेठा, पनीर, नमकीन, तेल और बेकिंग पाउडर के नमूने लिए गए। कार्रवाई के दौरान प्रतिष्ठानों में मिठाई के निर्माण, एक्सपायरी दिनांक का उल्लेख करने, साफ-सफाई का ध्यान रखने की हिदायत दी गई। इस प्रकार फूड सेफ्टी ऑफिसर ने मुख्यालय मे संचालित कान्हा स्वीट, जोधपुर मिष्ठान भंडार, न्यू खेतेश्वर मिष्ठान, रूचि स्वीट्स और नीलम स्वीट्स का निरीक्षण किया।

Next Story