मध्यप्रदेश

Swachh Survekshan 2022: अवार्ड केटेगरी से बाहर हुआ रीवा, स्मार्ट सिटी सतना को भी जगह नहीं, एमपी के 11 शहर पुरस्कार लिस्ट में

Swachh Survekshan 2022: अवार्ड केटेगरी से बाहर हुआ रीवा, स्मार्ट सिटी सतना को भी जगह नहीं, एमपी के 11 शहर पुरस्कार लिस्ट में
x
Swachh Survekshan 2022: नगर निगमों के उदासीनता के चलते रीवा, सतना, सिंगरौली जैसे शहर स्वच्छ सर्वेक्षण के पुरस्कार श्रेणी से बाहर हो गए हैं. इंदौर समेत एमपी के 11 शहरों को पुरस्कृत किया जाएगा.

Swachh Survekshan 2022: विंध्य वासियों के लिए बुरी खबर है. स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के अवार्ड सूची में विंध्य के किसी भी शहर का नाम शामिल नहीं है. नगर निगमों के उदासीनता के चलते रीवा संभाग का कोई भी शहर पुरस्कृत करने योग्य नहीं है. जबकि एमपी के 11 शहरों को अवार्ड लिस्ट में शामिल किया गया है.

बता दें स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 का परिणाम जारी होने से पहले अवार्ड कैटेगरी में शामिल होने वाले शहरों को जानकारी भेज दी गई है. इसमें प्रदेश के 11 शहर शामिल हैं. एक अक्टूबर को स्वच्छता रैंकिंग जारी होनी है. बेहतर रैंकिंग वाले शहरों के प्रतिनिधि दिल्ली में राष्ट्रपति के हाथों पुरस्कृत होंगे. रीवा की रैंकिंग बीते कई वर्षों से अवार्ड कैटेगरी से बाहर है. इस साल शुरुआत में जिस तरह प्रयास शुरू हुए, उससे उम्मीद थी कि रीवा का प्रदर्शन बेहतर रहेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

रीवा संभाग से कोई निकाय नहीं

इधर गत वर्ष सिंगरौली को अवार्ड मिला था. इस साल संभाग से एक भी शहर अवार्ड कटेगरी में नहीं है. स्मार्ट सिटी सतना का नाम भी स्वच्छता सम्मान में नहीं है. गत वर्ष सिंगरौली को फाइव स्टार गारवेज फ्री सिटी का अवार्ड मिला था.

मानकों को पूरा करने हुए प्रयास: स्वच्छता सर्वेक्षण से जुड़े मानकों के अनुरूप व्यवस्थाएं भी इस बार पहले की तुलना में ठीक थीं. तत्कालीन निगम प्रशासक कलेक्टर इलैयाराजा व ननि आयुक्त मृणाल मीना सुबह सुबह शहर भ्रमण कर सफाई का जायजा लेते थे. कचरा प्रबंधन भी मानकों के अनुरूप किया, फिर भी लोगों को मायूषी हाथ लगी है. इसके पीछे डाक्यूमेंटेशन का सही न होना बताया जा रहा है. जबकि, निगम हर साल इस पर लाखों खर्च करता है.

नोट: वर्ष 2017 में स्वच्छता की ओर बढ़ते शहरों में रीवा को अवार्ड मिला था.

एमपी के इन शहरों को मिलेगा Swachh Survekshan 2022 पुरस्कार

प्रदेश के जो निकाय स्वच्छता अवार्ड में शामिल हैं. उसमें प्रमुख रूप से नगर निगम इंदौर, भोपाल, उज्जैन, छिंदवाड़ा आदि शामिल हैं. साथ ही अन्य निकायों में बड़ौनी, खुरई, मुंगावली, ओबेदुल्लागंज, पेटलावद, फूफकला के साथ ही महू कंटोनमेंट का नाम शामिल किया गया है. इनके प्रतिनिधियों को राष्ट्रपति पुरस्कृत करेंगे.

स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छी रैंकिंग के पूरे साल प्रयास किए गए. मानकों के अनुरूप व्यवस्थाएं भी बनाई गई थी. अभी अवार्ड कैटेगरी के लिए बुलावा नहीं आया है. ओवरआल रैंकिंग अच्छी रहने की उम्मीद है. -एसके चतुर्वेदी, सहायक नोडल स्वच्छता सर्वे रीवा

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story