मध्यप्रदेश

MP Railway: एमपी की इस रेलवे लाइन का सर्वे पूरा, बिछेगी 120 किलोमीटर नई रेलवे लाइन, 1760 करोड़ रुपए आएगा खर्च

Sanjay Patel
10 Sep 2023 10:30 AM GMT
MP Railway: एमपी की इस रेलवे लाइन का सर्वे पूरा, बिछेगी 120 किलोमीटर नई रेलवे लाइन, 1760 करोड़ रुपए आएगा खर्च
x
Railway News: मध्यप्रदेश में 120 किलोमीटर नई रेलवे लाइन बिछाई जाएगी जिसके लिए सर्वे का कार्य पूरा कर लिया है। यह कार्य में 1760 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

मध्यप्रदेश में 120 किलोमीटर नई रेलवे लाइन बिछाई जाएगी जिसके लिए सर्वे का कार्य पूरा कर लिया है। यह कार्य में 1760 करोड़ रुपए की लागत आएगी। बोर्ड की मंजूरी के बाद अगले वर्ष दोहरीकरण का कार्य प्रारंभ हो सकता है। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल ने इंदौर-फतेहाबाद-रतलाम रेल लाइन दोहरीकरण का प्रस्ताव बनाकर रेलवे बोर्ड को भेज दिया है।

इंदौर-फतेहाबाद-रतलाम रेल लाइन दोहरीकरण कार्य

इंदौर से रेल सेवाओं का विस्तार करने के लिए नई रेल लाइन बिछाने के साथ ही दोहरीकरण का कार्य जारी है। रेलवे द्वारा रतलाम मंडल के इंदौर से धार तक नई रेल लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त महू-सनावद गेज परिवर्तन, राऊ-महू और इंदौर-देवास-उज्जैन दोहरीकरण का कार्य किया जा रहा है। रेलवे के मुताबिक इस वर्ष दिसम्बर माह तक दोहरीकरण के यह दोनों प्रोजेक्ट खत्म हो जाएंगे। जिसके बाद 2024 से इंदौर-फतेहाबाद-रतलाम दोहरीकरण का कार्य प्रारंभ हो सकता है। जिसका प्रस्ताव बनाकर पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल द्वारा रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है।

अभी सिंगल लाइन होने से हो रही असुविधा

इंदौर-फतेहाबाद-रतलाम रूट पर अभी सिंगल लाइन होने से असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। यात्री ट्रेनों को क्रॉसिंग के लिए बार-बार रोकना पड़ता है। भविष्य में ट्रेनों के अतिरिक्त परिचालन को देखते हुए रेलवे इंदौर से जुड़ने वाले इंदौर-देवास-उज्जैन, राऊ-महू और इंदौर-फतेहाबाद-रतलाम रूट का दोहरीकरण कर रहा है। यह कार्य पूर्ण होने के बाद ट्रेनों का संचालन काफी आसान हो जाएगा।

दिसम्बर तक दोहरीकरण कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य

रेलवे द्वारा इंदौर-देवास-उज्जैन और राऊ-महू के बीच दोहरीकरण का कार्य कराया जा रहा है। रेलवे के मुताबिक दिसम्बर महीने तक यह पूर्ण कर लिए जाने का लक्ष्य है। बरलाई से लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन के बीच 27 किलोमीटर के हिस्से में दोहरीकरण चल रहा है। कुछ हिस्सों में पटरियां बिछाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। नवंबर में इस ट्रैक पर ट्रायल किया जा सकता है।

फतेहाबाद-उज्जैन लाइन का भी होगा दोहरीकरण

फतेहाबाद से उज्जैन रेल रूट का दोहरीकरण सर्वे का कार्य पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा पूर्ण कर लिया गया है। इस रूट का भी दोहरीकरण कार्य कराया जाएगा। 22 किलोमीटर लंबे इस रूट के दोहरीकरण हो जाने से ट्रेनों के आवागमन में काफी आसानी हो जाएगी। इंदौर-फतेहाबाद-उज्जैन रूट से वर्तमान में सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत का संचालन किया जा रहा है। रेलवे द्वारा देवास-मक्सी रूट के दोहरीकरण कराने हेतु सर्वे की योजना तैयार की जा रही है। यह रूट 36 किलोमीटर लंबा है। इसका दोहरीकरण हो जाने से भोपाल जाने वाली ट्रेनों को उज्जैन होकर नहीं जाना पड़ेगा।

Next Story