मध्यप्रदेश

एमपी में तैयार हुई ऐसी डिवाइस कि बिना हेलमेट पहने बाइक नहीं होगी स्टार्ट

Sanjay Patel
2 Feb 2023 7:33 AM GMT
एमपी में तैयार हुई ऐसी डिवाइस कि बिना हेलमेट पहने बाइक नहीं होगी स्टार्ट
x
एमपी में एक ऐसी डिवाइस तैयार की गई जो बाइक में फिट की जाएगी। डिवाइस लगने के बाद वाहन चालक बगैर हेलमेट के बाइक स्टार्ट करने का लाख प्रयत्न कर ले किंतु वह स्टार्ट नहीं होगी।

एमपी में एक ऐसी डिवाइस तैयार की गई जो बाइक में फिट की जाएगी। डिवाइस लगने के बाद वाहन चालक बगैर हेलमेट के बाइक स्टार्ट करने का लाख प्रयत्न कर ले किंतु वह स्टार्ट नहीं होगी। इससे चालक को हेलमेट पहनना अनिवार्य हो जाएगा। इस डिवाइस के जरिए ऐसे लोगों पर लगाम लग सकेगी जो बगैर हेलमेट के बाइक पर सवारी करते हैं। इससे सड़क दुर्घटनाओं पर बढ़ते ग्राफ पर भी अंकुश लग सकेगा।

12 दिनों में तैयार कर ली डिवाइस

इंदौर के स्टार्टअप ने एक ऐसा डिवाइस (कवच) तैयार किया है जो टू व्हीलर में फिट करने के बाद यदि कोई बिना हेलमेट के उसे स्टार्ट करता है तो वाहन स्टार्ट नहीं होगा। ऐसे में बिना हेलमेट के वाहन नहीं चलाया जा सकेगा। इस डिवाइस को 31 जनवरी को लांच किया गया है। कंपनी ने पीएम नरेन्द्र मोदी से इसमें मार्गदर्शन मांगा है। पिसार्व टेक्नोलाजी कंपनी की सीईओ रोशनी शुक्ला की मुलाकात 12 दिन पहले मोनिका त्रिवेदी से हुई। जिसमें इस तरह की डिवाइस तैयार करने का निर्णय लिया गया। मोनिका द्वारा कंपनी के चीफ टेक्नोलाजी आफिसर अभिषेक मिश्रा से बात को साझा की। जिसके बाद सीएसआर (काॅपरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी) के तहत डिवाइस पर काम प्रारंभ किया गया और 12 दिनों में यह डिवाइस तैयार कर ली गई।

कैसे काम करेगा डिवाइस

कंपनी के अमित पांचाल, रोशनी शुक्ला व अभिषेक मिश्रा के मुताबिक इस प्रकार का डिवाइस भारत में पहली बार बना है। इसे किसी भी टू व्हीलर में स्पीड मीटर के पास इनबिल्ट या मैन्युअल फिट किया जा सकता है। स्पीड मीटर के पास में इससे कनेक्ट एक कैमरा फिट होता है जो लगातार मानिटरिंग का कार्य करता है। जैसे ही वाहन चालक अपनी सीट पर बैठता है और यदि उसने हेलमेट नहीं पहन रखा है तो गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी। अगर उसने हेलमेट पहन रखा है तो गाड़ी चालू हो जाएगी। बताया गया है कि उक्त डिवाइस पूरी तरह वाटर प्रूफ है।

प्रधानमंत्री से मांगा मार्गदर्शन

कंपनी के फाउंडर अभिषेक मिश्रा का कहना है कि इसके पेटेंट के लिए अप्लाई किया जा रहा है। भारती की सभी टू व्हीलर आटोमोबाइल को इस डिवाइस के बारे में अवगत कराते हुए मेल किया गया है। वहीं कंपनी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अपील की गई है कि इसे लेकर वह अपना मार्गदर्शन दें। पेटेंट होने के बाद आमजन टू व्हीलर में इसे फिट करवा सकते हैं। जनहित से जुड़ी डिवाइस होने के कारण कंपनी ने इसकी कीमत केवल लागत के अनुरूप रखने की मंशा जताई है। जिसकी कीमत 1500 से 2000 रुपए के बीच होगी। कंपनी को सरकार व आटोमोबाइल कंपनियों से इसलिए उम्मीदें हैं क्योंकि इस डिवाइस के माध्यम से जहां दुर्घटनाओं में कमी आएगी तो वहीं सिर में गंभीर चोट लगने से होने वाली मौतों पर नियंत्रण हो सकेगा।

डैमो के लिए बुलाया उत्तराखंड

उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कंपनी के उक्त डिवाइस की सराहना करते हुए कर्ताधर्ताओं को 18 फरवरी को डैमो के लिए उत्तराखंड बुलवाया है। डीजीपी का मानना है कि यह डिवाइस वाहन चालकों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। उत्तराखंड में इसे लागू करने से सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों में भी काफी गिरावट दर्ज हो सकेगी। इस डिवाइस में सिख समाज के लोगों को खासा ध्यान रखा गया है। डिवाइस इस प्रकार ईजाद की गई है कि यदि सिख पगड़ी पहनकर टू व्हीलर पर बैठता है तो गाड़ी के स्टार्ट होने में परेशानी नहीं होगी। कैमरे द्वारा उनकी हेलमेट के रूप में मानिटरिंग की जाएगी।

Next Story