मध्यप्रदेश

एमपी में ऐसा कोबरा सांप जो ड्राॅप से पी रहा दवा, क्या है पूरा मामला जान लें

Sanjay Patel
4 Feb 2023 10:00 AM GMT
एमपी में ऐसा कोबरा सांप जो ड्राॅप से पी रहा दवा, क्या है पूरा मामला जान लें
x
मध्यप्रदेश में एक ऐसा कोबरा सांप है जो ड्राॅप के जरिए दवा पी रहा है। इतना ही नहीं वह एक घर में पल भी रहा है। जब इसे चेकअप के लिए एक वेटरनरी अस्पताल ले गए तो चिकित्सक उसे देखकर हैरान रह गए।

मध्यप्रदेश में एक ऐसा कोबरा सांप है जो ड्राॅप के जरिए दवा पी रहा है। इतना ही नहीं वह एक घर में पल भी रहा है। जब इसे चेकअप के लिए एक वेटरनरी अस्पताल ले गए तो चिकित्सक उसे देखकर हैरान रह गए। इस दौरान अस्पताल में हड़कम्प की स्थिति भी निर्मित हो गई। इस दौरान चिकित्सकों ने कहा कि हमारे सेवाकाल के दौरान यह पहला ऐसा मामला सामने आया है जब किसी व्यक्ति द्वारा सांप का चेकअप करने के लिए लाया गया हो।

क्या है मामला

इंदौर में एक व्यक्ति के घर में कोबरा सांप घुस गया जिसे पकड़ लिया गया। चोट लगने की वजह से सांप के आंख की रोशनी चली गई। इस दौरान स्नेक कैचर उसे इलाज कराकर ही छोड़ने पर अड़ गए और वह इसे लेकर सरकारी पशु अस्पताल पहुंच गए। जब उनके द्वारा सांप का ट्रीटमेंट करने की बात कही गई तो चिकित्सक दंग रह गए। हालांकि चिकित्सकों द्वारा उसका चेकअप भी किया गया। इस दौरान दवा भी दी गई जो ड्राॅप के माध्यम से कोबरा सांप को पिलाई जा रही है। इस फीमेल कोबरा को अहीरखेड़ी कांकड़ के एक घर से महेन्द्र श्रीवास्तव द्वारा रेस्क्यू किया गया था। आंख में चोट लगे होने के कारण कैचर द्वारा उसे अपने घर पर ही रख लिया गया था। जब कुछ दिनों तक उसकी आंख ठीक नहीं हुई तो वह उसे लेकर अस्पताल दिखाने के लिए पहुंच गए।

चिकित्सक ने कहा 32 साल में पहला मामला

जीपीओ वेटरनरी अस्पताल के चिकित्सक प्रशांत तिवारी द्वारा कोबरा के आंख की जांच कर स्नैक कैचर महेन्द्र श्रीवास्तव को ड्राॅप दी गई। जिसे वह बड़ी ही सावधानी से उसे दवा पिलाते हैं। इस दौरान चिकित्सक प्रशांत ने कहा कि उनको अपने करियर के 32 साल हो गए। अस्पताल में कई लोग अपने पशुओं को लेकर आते हैं। किंतु ऐसा पहली बार देखने को मिला है जब कोई कोबरा सांप को दिखाने के लिए अस्पताल लेकर आया हो। सांप में इस तरह की परेशानी भी पहली बार ही देखी है। उनकी कोशिश है कि कोबरा की आंख ठीक की जा सके। चिकित्सक की मानें तो बेटनेसोल दवा सांप को दी गई है। जिससे संभावना है कि कार्नियल ओपेसिटी गल जाएगा। किंतु यह निश्चित है कि आंख का विजन पूरी तरह नहीं आएगा।

Next Story