मध्यप्रदेश

एमपी में बीकॉम, बीए और मेडिकल की पढ़ाई मुफ्त कर सकेंगे विद्यार्थी, जानिए किन स्टूडेंट्स को मिलेगा इसका लाभ

एमपी में बीकॉम, बीए और मेडिकल की पढ़ाई मुफ्त कर सकेंगे विद्यार्थी, जानिए किन स्टूडेंट्स को मिलेगा इसका लाभ
x
MP Latest News: छात्रों को किसी भी प्रकार की न तो कॉशन मनी ही देनी होगी और न ही किसी अन्य प्रकार शुल्क।

MP Latest News: राज्य सरकार (State Government) द्वारा प्रदेश के कुछ चुनिंदा विद्यार्थियों के लिए राहत भरा फैसला लिया गया है। इन विद्यार्थियों के पढ़ाई का पूरा खर्चा राज्य सरकार उठाएगी। बताया गया है कि बीकॉम, बीए और बीएससी से लेकर बीई, पॉलीटेक्निक डिप्लोमा तक में प्रवेश लेने वाले इन विद्यार्थियों की फीस राज्य सरकार भरेगी। ऐसे छात्रों को न तो कॉशन मनी ही देनी होगी और न कोई अन्य शुल्क। इसके लिए सरकार द्वारा विस्तृत गाइडलाइन जारी की गई है। इसका फायदा इसी सत्र से मिलेगा और इसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। ऐसे छात्रों को एमबीबीएस-बीडीएस जैसे मेडिकल कोर्स में मुफ्त प्रवेश मिलेगा। यह योजना सभी शासकीय, अनुदान प्राप्त और निजी कॉलेज और विवि में लागू होगी।

इन विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

बताया गया है कि कोविड की दूसरी लहर यानी 1 मार्च 2021 से 30 जून 2021 तक की अवधि में जिन भी छात्रों के माता-पिता की मृत्यु हुई है, उन्हें इस कोविड बाल कल्याण योजना (Covid Child Welfare Scheme) के तहत इसका लाभ मिल सकेगा। सरकार ऐसे विद्यार्थियों की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएगी। ऐसे छात्र किसी कोर्स की पढ़ाई में कोविड से जुड़ी योजना का फायदा ले रहे हैं, वे भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। गौरतलब है कि ऐसे विद्यार्थी जिनके माता-पिता की मृत्यु पहले हो गई थी। कोविड की अवधि के बीच उनके पालक की मृत्यु हुई हो वे भी इस योजना की पात्रता श्रेणी में आते हैं। इसके अलावा ऐसे छात्र जिनके माता-पिता मेंं से किसी एक का निधन पहले पहले हो चुका हो, लेकिन इस अवधि के दौरान दूसरे का निधन कोविड से हुआ हो वे भी इस योजन के लिए पात्र होंगे। इस योजना का फायदा कितने बच्चों को मिलेगा, इसका आकलन आवेदन आने के बाद सरकार द्वारा किया जाएगा।

गांवो में सेवा देने का भरना होगा बाण्ड

मेडिकल कोर्स के अंतर्गत मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए नीट के जरिए जिन छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा उन्हें इसका फायदा मिलेगा। इसमें एमबीबीएस, बीडीएस, बीयूएमएस, बीएचएमएस व अन्य केन्द्र व राज्य द्वारा संचालित या निजी कॉलेज में प्रवेश पर फीस शासन द्वारा दी जाएगी। इसके तहत दो साल तक गांवो में सेवा देने का बाण्ड विद्यार्थी को भरना होगा। यह बाण्ड 10 लाख का होगा।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story