मध्यप्रदेश

एमपी में नहीं होंगे छात्र संघ चुनाव, उच्च शिक्षा मंत्री ने बताई वजह

MP Chatra Sangh Chunav News
x
एमपी में छात्र संघ चुनाव पर अभी विराम लगता नजर आ रहा है

MP Chatra Sangh Chunav News: मध्य प्रदेश के कॉलेजों में शिक्षा सत्र शुरू होते ही छात्र संघ के चुनाव को लेकर भी चर्चा शुरू हो गई, तो वही उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव का कहना है कि फिलहाल छात्र संघ चुनाव कराना संभव नही है। शिक्षा मंत्री का यह बयान आते ही प्रदेश के विश्वविद्यायलों एंव कॉलेजों में चुनावी सरगर्मी पर विराम लग गया है। हांलाकि चुनाव का अंतिम निणर्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पाले में है। उच्च शिक्षा मंत्री का कहना है कि सीएम शिवराज की सहमति के आधार पर ही अगला निणर्य लिया जाएगा।

मंत्री ने कही कोविड की है तीसरी लहर

कॉलेजों में चुनाव न होने की वजह प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कोरोना को बताया है। उनका कहना है कि प्रदेश में अभी कोविड की तीसरी लहर है। इस स्थित में कॉलेजों के अंदर चुनाव कराना सभंव नही है।

छात्र संगठनों ने उठाई है मांग

कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव कराए जाने को लेकर छात्र संगठन के पदाधिकारी लगातार मांग उठा रहे है। उनका कहना है कि अब कॉलेज पूरी छमता के साथ खुल रहे है। तो वही प्रदेश में पंचायत एंव नगरीय निकाय के चुनाव भी हो चुके है। ऐसे में कॉलेजों में भी प्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव कराए जाने चाहिए। बहरहाल कॉलेजों में चुनाव को लेकर स्थितियां अभी अस्पष्ट है।

प्रदेश में सरकारी 8 यूनिवर्सिटी हैं। 1327 प्राइवेट और सरकारी कॉलेज हैं। क्लासेस शुरू हुए 1 महीना बीत गया है। पड़ोसी राज्य राजस्थान में सरकार ने छात्र संघ चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से कराने की घोषणा कर दी है। ABVP के प्रांत संगठन मंत्री प्रवीण शर्मा ने बताया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने उच्च शिक्षा मंत्री और दूसरे नेताओं को लेटर लिखकर प्रदेश में छात्र संघ चुनाव कराने की मांग की है।

5 साल पहले हुए थे अप्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव

कॉलेजों में राज्य सरकार ने 5 साल पहले 2017 में अप्रत्यक्ष प्रणाली से छात्र संघ चुनाव कराए थे। हालांकि, छात्र संगठनों ने राज्य सरकार से चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से कराए जाने की मांग की थी। इसे खारिज कर दिया गया था।

Next Story