मध्यप्रदेश

एमपी में स्ट्रांग विंड सिस्टम के आसार, मौसम विभाग ने शीतलहर का जारी किया अलर्ट

MP Cold Wave Alert
x
MP Cold Wave Alert: उत्तरी सर्द हवाओं से एमपी में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

MP Cold Wave Alert: ठंड का महीना जैसे-जैसे बढ़ रहा है तापमान में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग का जो पूर्वानुमान है उसके तहत मध्यप्रदेश के महाकौशल क्षेत्र में 5 दिसंबर से कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार बने हुए है। बताया जा रहा है कि उत्तर-भारत से आ रही सर्द हवाओं के चलते एमपी के टेम्प्रेचर में प्रभाव पड़ रहा है। तो वही शीतलहर को लेकर भी अर्लट जारी किया गया है।

स्ट्रांग विंड सिस्टम के आसार

मौसम केन्द्र के अनुसार उत्तर-भारत से आ रही हवाओं के चलते स्ट्रांग विंड सिस्टम बनने के आसार दिखाई दे रहे है। इससे प्रदेश के कई जिलों में घने कोहरे एवं गलन भरी ठंड पड़ेगी, यानि को लोगो को तेज ठंड का सामान करना पड़ सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाब का क्षेत्र (Low Pressure Area) बना हुआ है। जिससे तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। मौसम केन्द्र ने जो पूर्वानुमान में बताया है उसके तहत एमपी के शहडोल संभाग में तापमान सामान्य रहेगा, तो वही 3 दिनों शुष्क बनने रहने की संभावना जताई गई है, जबकि राज्य के न्यूनतम तापमान में कोई ज्यादा परिवर्तन नही रहेगा।

6.4 डिग्री तक पहुचा तापमान

मौसम विभाग से जारी टाम्प्रेचर के अनुसार सबसे ठंडा एमपी का नैगांव रहा है। यंहा रात का तापमान 6.4 डिग्री रिकार्ड किया गया है। रायसेन में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस, पचमढ़ी में 7.6 , ग्वालियर 7.8 , उमरिया 8.9 राजगढ़ नरसिंहपुर खंडवा में 9.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

Next Story