मध्यप्रदेश

एमपी समेत उत्तर-भारत में आधी रात महसूस किये गए भूंकप के झटके, नेपाल रहा केन्द्र, 6 लोगो की मौत

Earthquake News
x
Earthquake News: नेपाल समेत उत्तर-भारत में भूकंप के जोरदार झटके

Earthquake Today News, Bhookamp Ki Khabar: पड़ोसी देश नेपाल में मंगलवार की आधी रात आए भूकंप ने भारत की धरती में भी कंपन कर दिया। जिससे दिल्ली एनसीआर, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) समेत उत्तर-भारत के कई राज्यों में भूंकप के जोरदार झटके महसूस किए गए है, हांलाकि भारत में इससे कोई तबाही नही हुई है, जबकि नेपाल में 6 लोगो की मौत हो गई है।

3.6 तीव्रता का रहा भूंकप

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नेपाल में रात 1.57 मिनट पर पहली बार भूंकप के झटके आए है। तो दूसरी बार रात 3.15 मिनट पर महसूस किए गए। रिएक्टर पैमाने (reactor scale) पर इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई है, जबकि 8 नवंबर की दोपहर भारत के मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए थें।

नेपाल में 6 लोगो की मौत

भूकंप से नेपाल के दोती जिले में एक घर गिरने से 6 लोगो की मौत हो गई है। वही नेपाल सरकार ने भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में राहत-बचाव दल को भेजा है। लोगो की तलाश की जा रही है। ज्ञात हो कि नेपाल में इसके पूर्व 2015 में भूकंप आया था। इस दौरान जबरदस्त तबाही मचाई थी।

भारत के इन राज्यों में भूकंप का असर

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार नेपाल के भूंकप का असर भारत में भी रहा है। देश के 5 राज्यों में आधी रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए है। खबरों के तहत मध्य प्रदेश, यूपी, बिहार, राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड की धरती में कंपन हुआ।

दिल्ली समेत उत्तर-भारत में भूंकप के झटके आने पर सो रहे लोगो की नींद खुल गई और धरती में हो रहे कंपन के चलते लोग घरो से बाहर निकल कर इसका वीडियों भी बनाते रहे। कुछ लोगों ने भूकंप के नजरों का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भी शेयर किए हैं।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story