मध्यप्रदेश

Street Vendors In MP 2023: बड़ा ऐलान! सभी पथ विक्रेताओं को अकाउंट में आएंगे ₹5000

Street Vendors In MP 2023
x

Street Vendors In MP 2023

Street Vendor In Madhya Pradesh 2023: मध्यप्रदेश में प्रदेश के मुख्यमंत्री हर वर्ग का ख्याल रखते हैं। मुख्यमंत्री ने पत्र विक्रेताओं को हाथ ठेला खरीदने के लिए 5000 रुपए अनुदान देने की घोषणा की है।

Street Vendors In MP 2023 | Street Vendor In Madhya Pradesh 2023: मध्यप्रदेश में प्रदेश के मुख्यमंत्री हर वर्ग का ख्याल रखते हैं। मुख्यमंत्री ने पत्र विक्रेताओं को हाथ ठेला खरीदने के लिए 5000 रुपए अनुदान देने की घोषणा की है। हाथ ठेला में लगने वाली कुल लागत में विक्रेताओं का सहयोग करने के लिए यह योजना शुरू की गई है। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद यह राशि उनके खाते में डाल दी जाएगी। सरकार का प्रयास है कि पथ विक्रेताओं को सहायता उपलब्ध करवाई जाए जिससे वह भी अपना जीविकोपार्जन सहजता से कर सकें। पथ विक्रेताओं के लिए सरकार और भी कई योजनाएं संचालित कर रही है।

पथ विक्रेताओं के लिए क्या है सरकार की घोषणा

पथ विक्रेताओं के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कई घोषणा की है। नगरी क्षेत्र में घूम घूम कर रोजगार करने वाले पथ विक्रेताओं को सरकार ने प्रतिदिन होने वाली वसूली से मुक्त किया है। मुख्यमंत्री ने कहा है किसी से कोई पैसे नहीं लिए जाएंगे।

सभी पथ विक्रेताओं को नाम मात्र का शुल्क जमा कर केवल रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। व्यवस्थित स्थल पर तैनात किया जाएगा। इसके लिए शहरों मे हाकर्स जोन बनाए जाएंगे। नगरों तथा कस्बाई इलाकों में हाथ ठेला चालकों को उपयुक्त स्थान निश्चित कर दिया जाएगा। उनसे होने वाली अवैध वसूली पूरी तरह बंद की जाएगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 29 मई को भी अपने निवास में घोषणा की थी।

उपलब्ध होती है ऋण सुविधा MP Street Vendors | Madhya Pradesh Street Vendors

प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर योजना के तहत शहरी पथ विक्रेताओं को 10000 रुपए बिना ब्याज के दिया जाता है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता ऋण योजना के माध्यम से ग्रामीण गरीबों को फुटपाथ पर रेडी लगाने का कार्य करने वालों को 10000 रुपए तक का ऋण बिना ब्याज के दिया जा रहा है। पथ विक्रेता इस योजना का लाभ उठाकर अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं। समय पर ऋण की राशि चुकता करने के बाद आवश्यकता पड़ने पर पथ विक्रेता और अधिक ऋण ले सकते हैं।

Next Story