मध्यप्रदेश

तूफान 'बिपरजॉय' का असर: एमपी के 22 जिलों में होगी तूफानी बारिश, फटाफट से करें LIST कहीं आपका जिला तो नहीं शामिल?

Sanjay Patel
15 Jun 2023 11:30 AM GMT
तूफान बिपरजॉय का असर: एमपी के 22 जिलों में होगी तूफानी बारिश, फटाफट से करें LIST कहीं आपका जिला तो नहीं शामिल?
x
MP Weather Forecast: गुजरात के लिए खतरा बन गए बिपरजॉय तूफान को लेकर मध्यप्रदेश में पड़ने वाले असर को लेकर भारत मौसम विज्ञान द्वारा पूर्वानुमान जारी किया गया है।

MP Mei Tufan Biparjoy Ka Asar, MP Weather Forecast,: गुजरात के लिए खतरा बन गए बिपरजॉय तूफान को लेकर मध्यप्रदेश में पड़ने वाले असर को लेकर भारत मौसम विज्ञान द्वारा पूर्वानुमान जारी किया गया है। तूफान के खतरनाक होने का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसके कारण समुद्र में 20 फुट ऊंची लहरें उठ रही हैं। जो 150 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से गुजरात की ओर बढ़ रही हैं। इस तूफान के कारण एमपी में बादल छा जाएंगे और मानसून के आने से पूर्व तूफान के बादलों की बारिश होगी। भारत मौसम विज्ञान के अनुसार बिपरजॉय का असर मध्यप्रदेश के 22 जिलों में देखने को मिल सकता है।

एमपी के इन जिलों में हो सकती है तूफानी बारिश

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के अनुसार मध्यप्रदेश के 22 जिलों में मानसून के पहले तूफानी बारिश हो सकती है। इन इलाकों में आंधी चलने की भी संभावना है। जिन जिलों में तूफानी बारिश के साथ आंधी चलने की संभावना व्यक्त की गई है उनमें एमपी के गुना, अशोक नगर, विदिशा, भोपाल, सीहोर, श्योपुर, शिवपुरी, ग्वालियर, राजगढ़, शाजापुर, मालवा, आगर, रतलाम, मंदसौर, नीमच, देवास, उज्जैन, इंदौर, भिंड, दतिया, मुरैना, छतरपुर और टीकमगढ़ जिला शामिल हैं। इसकी वजह मौसम विज्ञान केन्द्र ने बताते हुए कहा है कि बिपरजॉय तूफान के कारण समुद्र में जो बादल बनेंगे वह एमपी के उपरोक्त जिलों में आकर बरसेंगे।

एमपी में कब तक आएगा मानसून

मध्यप्रदेश में तूफान का मानसून के बादलों पर क्या असर पड़ेगा इस संबंध में वैज्ञानिकों द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है। किंतु सेटेलाइट की इमेज के आधार पर मानसून की गति का अनुमान लगाया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 15 जून 2023 को मानसून के बादलों की पहली टुकड़ी मध्यप्रदेश की दक्षिण-पश्चिम सीमा पर आ जाएगी। इसके पश्चात 20 जून तक आधे से अधिक मध्यप्रदेश में मानसून के बादल छा जाएंगे। जबकि मध्यप्रदेश के पूरे आसमान पर 25 तक मानसून के बादल छाएंगे। वैज्ञानिकों का कहना है कि लोगों को अभी भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। गर्मी और लू का दौर आगे भी जारी रहेगा।

Next Story