मध्यप्रदेश

MP Vande Bharat Express Train: एमपी की वंदे भारत एक्सप्रेस में हर दूसरे दिन हो रहा पथराव, 67 दिन में 30 विंडो के कांच तोड़ डाले

Sanjay Patel
7 Jun 2023 10:11 AM GMT
MP Vande Bharat Express Train: एमपी की वंदे भारत एक्सप्रेस में हर दूसरे दिन हो रहा पथराव, 67 दिन में 30 विंडो के कांच तोड़ डाले
x
MP News: मध्यप्रदेश की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के लिए पत्थरबाज चुनौती बन गए हैं। इस हाई स्पीड ट्रेन में अमूमन हर दूसरे दिन पत्थर बरसाने की घटनाएं प्रकाश में आती हैं। 67 दिनों के अंदर इस ट्रेन में लगे 30 विंडो के कांच तोड़ डाले गए।

MP Vande Bharat Express Train: मध्यप्रदेश की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के लिए पत्थरबाज चुनौती बन गए हैं। इस हाई स्पीड ट्रेन में अमूमन हर दूसरे दिन पत्थर बरसाने की घटनाएं प्रकाश में आती हैं। 67 दिनों के अंदर इस ट्रेन में लगे 30 विंडो के कांच तोड़ डाले गए। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से हजरत निजामुद्दीन के लिए चलने वाली इस ट्रेन के लिए पत्थरबाजों और तफरी करने वाले जानवरों से निपटना एक बहुत बड़ी चुनौती है।

अभी भी टूटे लगे हुए हैं 14 कांच

निजामुद्दीन से रानी कमलापति स्टेशन के बीच चलने वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। 1 अप्रैल को इस ट्रेन की सौगात लोगों को मिली थी। तब से अब तक लगभग 67 दिन में एग्जीक्यूटिव क्लास से चेयरकार के कोच में 30 विंडो के कांच शरारती तत्व पत्थर मारकर तोड़ चुके हैं। इस ट्रेन में अभी भी 14 कांच टूटे हुए ही लगे हैं जबकि भोपाल मंडल के कैरिज एंड वैगन स्टाफ द्वारा 16 विंडो के कांच को रिप्लेस किया जा चुका है।

यहां ट्रेन पर पत्थर बरसाने की सर्वाधिक घटनाएं

इस ट्रेन में चलने वाले आरपीएफ के जवान और टिकट चेकिंग स्टाफ के मुताबिक पत्थरबाजी की सर्वाधिक घटनाएं निजामुद्दीन से आगरा के बीच की जाती हैं। तकरीबन 188 किलोमीटर के इस ट्रैक पर निजामुद्दीन और आगरा के बीच एक भी स्टॉपेज वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का नहीं है। ट्रेन हाई स्पीड में दौड़ती है इस दौरान किसने, कब और कहां पत्थर बरसाकर विंडो को तोड़ दिया इसका पता ही नहीं चल पाता है। उनका कहना है कि कुछ घटनाएं मुरैना से ग्वालियर के बीच भी सामने आई हैं। पत्थरबाजी की इस घटना से यात्री भी दहशत में रहते हैं।

ट्रेन में यहां के कांच टूटे

एमपी की वंदे भारत एक्सप्रेस में औसतन हर दूसरे दिन पत्थरबाजी की घटनाएं प्रकाश में आती हैं। यह घटनाएं होने के बाद भोपाल मंडल के कैरिज एंड वैगन के अफसर ट्रेन के टूटे कांच को धीमी गति से बदल रहे हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस में वर्तमान समय पर कोच ई-2 के सीट नंबर 3 और 4, कोच सी-3 के सीट नंबर 68-69, सी-4 में सीट नंबर 70-71, सी-5 में सीट नंबर 38-39, सी-6 में सीट नंबर 3-4, सी-7 में 50-51 नंबर विंडो के कांच अभी भी टूटे हुए लगे हैं। जिन्हें बदलने की प्रक्रिया रेलवे द्वारा की जा रही है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस तरह किसी भी ट्रेन में पथराव की घटनाएं नहीं हुई हैं जितनी वंदे भारत एक्सप्रेस में हो रही हैं। इन पत्थरबाजों को पकड़ने में रेलवे पुलिस फोर्स भी अभी तक नाकाम रहा है।

इनका कहना है

इस संबंध में भोपाल रेल मंडल के पीआरसी सूबेदार सिंह का कहना है कि वंदे भारत एक्सप्रेस में निजामुद्दीन से आगरा के बीच सर्वाधिक पथराव की घटनाएं सामने आ रही हैं। जिससे ट्रेन को काफी नुकसान पहुंच रहा है। ऐसी घटनाएं न हों इसके लिए रेलवे जागरुकता अभियान भी चला रहा है। लगभग दो माह के भीतर 30 विंडो के कांच पत्थरबाजी कर तोड़े जा चुके हैं। जिनमें से रेलवे द्वारा 16 विंडो के कांच रिप्लेस किए जा चुके हैं। जबकि 14 विंडों के टूटे हुए कांच जल्द रिप्लेस कर दिए जाएंगे। ट्रेन में पत्थरबाजी की बढ़ रही घटनाओं से इसमें सवार यात्री भी दहशत में रहते हैं।

Next Story