मध्यप्रदेश

एमपी: 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए राज्य शासन ने जारी किया आदेश, सभी कलक्टरों को पालन करवाने के निर्देश

MP School News
x
MP School News: मध्य प्रदेश सरकार की ओर से प्रदेश मे संचालित सभी 1 से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए एक आदेश जारी किया है।

MP School News: मध्य प्रदेश सरकार की ओर से प्रदेश मे संचालित सभी 1 से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए एक आदेश जारी किया है। साथ ही कलेक्टर को आदेश दिया गया है की दिए गए आदेश का हर हाल में पालन करवाने व्यवस्था बनाई जाए। राज्य सरकार का कहना है कि 12 जनवरी 2022 को स्वामी विवेकानंद का जन्म उत्सव युवा दिवस के रुप में मनाया जाए।

इसके लिए हर जिले के कलेक्टर निश्चित करें कि सामूहिक या फिर जिले में संचालित सभी विद्यालयों में सूर्य नमस्कार आवश्यक रूप से हो। छात्रों के शामिल होने या ना होने के लिए शैक्षिक विकल्प रखा गया है।

कौन करेगा सूर्य नमस्कार

राज्य सरकार ने जारी किए गए आदेश में बताया है कि छठवीं से लेकर 12वीं तक के छात्र सूर्य नमस्कार में शामिल होंगे। साथ ही कालेज के विद्यार्थी भी इसमें शामिल होकर सूर्यनमस्कार करेंगे। वही यह भी कहा गया है कि पहली से लेकर 5वी तक के बच्चे दर्शक के रूप में विद्यालय में उपस्थित रहेंगे।

होगा राष्ट्रगान और मध्य प्रदेश गान

सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में ऐसा निश्चित करने के लिए कहा गया है कि राष्ट्रगान और मध्य प्रदेश गान का सामूहिक गायन किया जाए। इसके पश्चात सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम किया जाएगा। कलेक्टर को निर्देशित किया गया है कि वह इसके लिए जिला प्रशासनिक अधिकारियों को कार्य एवं दायित्व सौंपकर व्यवस्था बनाएं।

गठित होगी समिति

कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति गठित की जाएगी। किस समिति के माध्यम से विशेष कार्य योजना तैयार कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को युवा दिवस में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए अशासकीय शिक्षण संस्थानों को, पालक शिक्षक संघ, विभिन्न योग संस्थान, स्थानी खेल क्लब, सेवानिवृत्त सैनिक, जिले में संचालित मॉर्निंग क्लब, व्यायामशाला, हेल्थ क्लब, पंचायत, सहकारी संस्थान आदि स्थानों को सूचित कर सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

बताया गया है कि कार्यक्रम में स्थानीय मंत्री, विधायक, सांसद, महापौर, अध्यक्ष जिला पंचायत, अध्यक्ष एवं सदस्य जनपद पंचायत, सदस्य, सभी जनप्रतिनिधि को शामिल होने के लिए कलेक्टर अनुरोध करेंगे। इसके लिए कलेक्टर पत्र भी जारी कर लोगों को शामिल होने के लिए कहेंगे।

कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का रिकॉर्ड किया हुआ संदेश कार्यक्रम स्थल में प्रसारित किया जाएगा। सही कहा गया है कि ऐसा सुनिश्चित किया जाए कि प्रदेश में एक साथ एक समय पर मतलब 9:00 बजे से लेकर 10:30 तक सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम हो।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story