मध्यप्रदेश

MP Pension New Rules: पेंशन के नियमों में प्रदेश सरकार कर रही बड़ा फेरबदल, बहुत जल्दी होगा लागू

MP Pension New Rules
x
Madhya Pradesh Pension News: पुरानी पेंशन की मांग को लेकर प्रदेश के कर्मचारी आए दिन ज्ञापन सौंपा रहे हैं। वही यह क्रम प्रदेश के हर छोटे छोटे स्थानों में चलाया जा रहा है।

Madhya Pradesh Pension News: पुरानी पेंशन की मांग को लेकर प्रदेश के कर्मचारी आए दिन ज्ञापन सौंपा रहे हैं। वही यह क्रम प्रदेश के हर छोटे छोटे स्थानों में चलाया जा रहा है। सत्ता पक्ष के नेता मंत्री जैसे ही किसी कार्यक्रम में पहुंचते हैं कर्मचारी संगठन पेंशन की मांग को लेकर सामने आ जाते हैं। इन सब परिस्थितियों के मद्देनजर मुख्यमंत्री द्वारा एक बड़ा निर्णय लिया जा रहा है। इसके लिए खाका तैयार कर लिया गया है जिसे बहुत जल्दी लागू कर दिया जाएगा।

प्रक्रिया में होगा सुधार

जानकारी के अनुसार सरकार पेंशन के नियमों में फेरबदल करते हुए उसे और चुस्त-दुरुस्त बनाने जा रही है। पता चल रहा है कि प्रक्रिया जटिल होने से भुगतान में विलंब होता था। उदाहरण के तौर पर रिटायरमेंट के बाद भुगतान 6 महीने का समय लग जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। सरकार रिटायरमेंट के पहले ही कर्मचारी के खाते में सीधे रिटायरमेंट के पैसे ट्रांसफर कर देगी।

जीपीएस की तर्ज पर नियम

भुगतान की प्रक्रिया आसान करने के लिए सरकार जीपीएफ की तर्ज पर नियम तैयार करेगी। पेंशन योजना में जितनी भी जटिलताएं हैं उन्हें समाप्त करते हुए सरल प्रक्रिया अपनाई जाएगी। अभी जीपीएफ मे जमा राशि कार्यालय प्रमुख बिल महालेखाकार कार्यालय भेजा जाता था वहां से दस्तावेज वापस होने के बाद ट्रेजरी भेजे जाते थे। अब इस प्रक्रिया को शॉर्टकट में निपटाया जाएगा।

रिटायरमेंट के अगले माह से मिलेगी पेंशन

रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलने में लगभग 3 से 6 महीने का समय निकल जाता था। ऐसे में कर्मचारी को कई तरह की परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन अब इस प्रक्रिया को बहुत ही सूक्ष्म करते हुए निश्चित किया जा रहा है कि नई व्यवस्था में रिटायरमेंट होने वाले व्यक्ति को रिटायरमेंट के अगले महीने से भुगतान शुरू कर दिया जाए।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story