मध्यप्रदेश

एमपी: तस्करों ने वन रक्षको पर की फायरिंग, जवाबी कार्रवाई होने पर लाखों की सागौन छोड़ भागे तस्कर

Umaria MP News
x
Umaria MP News: उमरिया जिले के उमरार जलाशय के समीप वन विकास निगम और वन विभाग की संयुक्त टीम पर बीते दिवस वन तस्करों द्वारा फायरिंग किए जाने का मामला सामने आया है।

Umaria MP News: उमरिया जिले के उमरार जलाशय के समीप वन विकास निगम और वन विभाग की संयुक्त टीम पर बीते दिवस वन तस्करों द्वारा फायरिंग किए जाने का मामला सामने आया है। टीम द्वारा जवाबी कार्रवाई करते हुए जब तस्करो पर फायरिंग की गई तो आरोपी भाग गए। इस कार्रवाई में टीम ने तकरीबन 4 लाख कीमत की 18 नग सागौन जब्त की है। फरार वन तस्करों की तलाश की जा रही है।

बताया गया है कि बीते दिवस विन विकास निगम और वन विभाग को सूचना मिली थी कि वन तस्कर अवैध तरीके से सागौन की चोरी कर ले जा रहे हैं। सूचना मिलने के बाद टीम ने उमरार जलाशय के बार आरोपियों को पकड़ने के लिए घेराबंदी कर जाल बिछाया। तस्करों को इस कार्रवाई का पता चल गया, उन्होने टीम पर फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद टीम के लोगों ने भी आरोपियों पर फायरिंग शुरू कर दी। अंत में पकड़े जाने के डर से आरोपी सागौन की सिल्ली छोड़ कर रफूचक्कर हो गए।

जांच में जुटा विभाग

वन विभाग के अधिकारियों की माने तो आरोपी कौन है और वे सागौन की सिल्ली कहां से लेकर आ रहे थे, कहां लेकर जा रहे थे। इस बारे में किसी को जानकारी नहीं है। विभाग द्वारा इसका पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। गौरतलब है कि सागौन की लकड़ी काफी कीमती होती है, वन तस्कर सागौन की चोरी कर इसे बेचने का कार्य करते हैं। पूर्व में वन अमले द्वारा अवैध तरीके से सागौन सहित अन्य बेशकीमती लकड़ी की चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है।

वर्जन

सागौन की चोरी करने वाले वन तस्करों द्वारा वन अमले पर हमला किए जाने की घटना हुई है। टीम द्वारा द्वारा भी जवाबी हमला किया गया। जिसके बाद आरोपी सागौन की लकड़ी छोड़ कर भाग गए। मामले की जांच की जा रही है।

राजेश्वर मिश्रा, सहायक परियोजना परिक्षेत्र अधिकारी वन विकास निगम

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story