मध्यप्रदेश

MP में यहां बन रहा 2200 करोड़ का Sixlane Highway, इन जिलों और तहसील की जमीन होगी अधिग्रहण, जमीन मालिक होंगे मालामाल, देखे कही आपकी जमीन तो नहीं फंसी...Full Info

Agra Gwalior Sixlane Road In MP
x

Agra Gwalior Sixlane Road In MP

लगातार बढ़ रहा वाहनों का दबाव नेशनल हाईवे की ट्रैफिक को प्रभावित करता जा रहा है।

Agra Gwalior Sixlane Highway Road In MP: लगातार बढ़ रहा वाहनों का दबाव नेशनल हाईवे की ट्रैफिक को प्रभावित करता जा रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आगरा से ग्वालियर तक प्रस्तावित सिक्सलेन सड़क का निर्माण होने वाला है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर भूतल परिवहन मंत्रालय के समक्ष भेज दिया गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि 15 सितंबर तक प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाएगी और फिर इसके बाद भू अधिग्रहण से संबंधित कार्यवाही शुरू होगी। आगरा ग्वालियर सिक्स लेन सड़क बनने से एक ओर जहां ग्वालियर से आगरा का सफर 1 घंटे में तय किया जा सकेगा आवागमन की सुविधाएं बढ़ेंगी वहीं ग्वालियर से दिल्ली पहुंचने का रास्ता भी आसान हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट में करीबन 2200 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

क्या रूट चार्ट Agra Gwalior Sixlane Road In Madhya Pradesh

जानकारी के अनुसार नेशनल हाईवे ऑफ इंडिया अथॉरिटी के लिए काम कर रहे कंसलटेंट से सिक्स लाइन हाईवे का रूट एलाइनमेंट तैयार करवा लिया क्या है। तैयार किए गए रूट चार्ट में आगरा से धौलपुर, धौलपुर से मुरैना देमनी होते हुए यह हाईवे शनिश्चरा मंदिर के पास ग्वालियर तक पहुंचेगा। नए रूट एलाइनमेंट के अनुसार आगरा से ग्वालियर की दूरी मात्र 88 किलोमीटर की रह जाएगी। अभी फोरलेन सड़क में यात्रा करने पर करीबन 2 घंटे का समय लगता है। लेकिन नए सिक्स लाइन हाईवे के बन जाने से यह दूरी मात्र 1 घंटे में तय की जा सकेगी।

60 मीटर चौड़ी होगी सिक्स लेन सड़क Agra Gwalior Sixlane Road Kab Se Banegi

आगरा ग्वालियर सिक्सलेन हाईवे की लंबाई 88 किलोमीटर तथा इस सड़क की चौड़ाई 35 से 55 मीटर रहेगी। फिर भी सरकार की योजना है क्या इस हाईवे के लिए 60 मीटर चौड़ी जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। बताया गया है कि अधिकतम 40 मीटर चौड़े हाईवे का निर्माण कराया जाएगा। कहीं-कहीं हाईवे की चौड़ाई 35 से 40 मीटर तो कहीं पर 40 से 55 मीटर तक की जा सकेगी।

प्रतिदिन गुजरते हैं हजारों वाहन gwalior agra 6 lane highway

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो पता चलता है कि ग्वालियर से आगरा हाईवे पर करीबन 48000 वाहन 24 घंटे में निकलते हैं। 2 वर्ष पहले इस सड़क पर वाहनों की संख्या 36000 के करीब थी। वाहनों का लगातार दबाव बढ़ रहा है इस बात को ध्यान में रखते हुए सिक्सलेन सड़क का निर्माण कराया जाना आवश्यक है।

दिल्ली पहुंचना होगा आसान 6 lane highway in madhya pradesh

आगरा ग्वालियर सिक्स लाइन हाईवे बन जाने के बाद ग्वालियर से दिल्ली का सफर आसान हो जाएगा। उनके मुताबिक बताया गया है कि ग्वालियर से लोगों को दिल्ली पहुंचने में मात्र 5 घंटे से कम का समय लगेगा। वर्तमान समय से करीबन डेढ़ घंटे कम होगा। बताते चलें कि अभी ग्वालियर से दिल्ली पहुंचने में 6 से 7 घंटे का समय लग जाता है।

कहां कितनी भूमि का होगा अधिग्रहण

जिले में करीबन ढाई सौ हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। ग्वालियर से आगरा के बीच लगभग 570 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। वहीं अगर मुरैना जिले की बात करें तो मुरैना के अंबाह, मुरैना बानमेर तहसील से करीबन 250 हेक्टेयर जमीन सिक्स लेन के लिए अधिग्रहित की जाएगी।

Next Story