मध्यप्रदेश

Shubhda Bosle Gaikwad: एमपी की शुभदा भोंसले बनीं देश की सबसे युवा क्रिकेट अंपायर

Shubhda Bosle Gaikwad: एमपी की शुभदा भोंसले बनीं देश की सबसे युवा क्रिकेट अंपायर
x
Shubhda Bosle Gaikwad: शुभदा भोंसले गायकवाड़ मूलतः ग्वालियर जिले की रहने वाली हैं और झाबुआ में थांदला कॉलेज में खेल अधिकारी हैं। अब वो देश की सबसे युवा महिला क्रिकेट अंपायर बन गई हैं

Shubhda Bosle Gaikwad: मध्य प्रदेश के ग्वालियर में पली बढ़ी सुभदा भोंसले गायकवाड़ देश की सबसे युवा महिला क्रिकेट अंपायर बन गई हैं। शुभदा फ़िलहाल एमपी के झाबुआ में थांदला कॉलेज में बतौर खेल अधिकारी के रूप में काम करती हैं लेकिन अब उन्हें जल्द ही क्रिकेट फील्ड में अंपायरिंग करते हुए देखंगे। पूरे भारत में यह एमपी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है.

सुभदा के पिता पहले क्रिकेट कोच थे और उनके चाचा एमपी के रणजी खिलाडी रह चुके हैं. शुभदा बचपन से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर चुकी थीं क्योंकी उनका फॅमिली बैकग्राउंड भी क्रिकेट से जुड़ा हुआ है। शुभदा ने प्रोफेशनल क्रिकेट में भी खूब नाम कमाया लेकिन बाद में अंपायरिंग करने में उनका दिल लग गया।

कैसे बनी अंपायर

शुभदा एक अच्छी क्रिकेट प्लेयर हैं लेकिन उनका मन अंपायरिंग करने में ज़्यादा लगता था. उन्होंने Level 0 एग्जाम पास किया और उनका सिलेक्शन हो गया, शुभदा कहती है कि मैंने देखा बहुत सी महिला क्रिकेटर्स शादी के बाद क्रिकेट से सन्यास ले लेती हैं, लेकिन मेरे पति सुजय ने उन्हें हमेशा सपोर्ट किया। उन्होंने कहा कि मुझे मेरे घर वालों ने कभी पढाई करने के लिए प्रेशर में नहीं डाला, मेरा पारिवारिक बैकग्राऊंड ही क्रिकेट से जुड़ा हुआ है। मेरी पढाई के विषय भी खेल से जुड़े थे।



क्रिकेट क्यों छोड़ा

शुभदा पहले MP-19 की तरफ से क्रिकेट खेलती थीं इसके बाद उन्हें अंपायरिंग की परीक्षा Level-0 में बैठने का मौका मिला और उन्होंने ये परीक्षा बड़ी आसानी से पास कर ली. सुभदा ने कहा उन्होंने कई यूनिवर्सिटी लेवल मैच खेले हैं.

इस वक़्त शुभदा ओमान में चल रहे लीजेंड लीग में अंपायरिंग कर रही हैं. जिसमे इंडिया महाराजा, एशिया लॉयन, वर्ल्ड जॉइंट टीम खेल रही हैं. इसमें वीरेंद्र सेहवाग, युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, इरफ़ान पठान, युसूफ पठान, शोएब अख्तर, जय सूर्या, भी खेल में हिस्सा ले रहे हैं।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story