मध्यप्रदेश

एमपी के अतिथि शिक्षकों को झटका, महीने के 30 हजार नहीं अब प्रति पीरियड मिलेंगे 400 रूपए

MP Professor News
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के विभिन्न इंजीनियरिंग और पॉलीटेक्निक कॉलेजों में पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षकों को महीने के 30 हजार नहीं बल्कि प्रत्येक पीरियड के हिसाब से 4 सौ रूपए मिलेंगे।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के विभिन्न इंजीनियरिंग और पॉलीटेक्निक कॉलेजों में पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षकों को महीने के 30 हजार नहीं बल्कि प्रत्येक पीरियड के हिसाब से 4 सौ रूपए मिलेंगे। गौरतलब है कि विभाग ने अतिथि शिक्षकों को जनवरी में हर महीने का फिक्स 30 हजार मानदेय देना तय किया था। यह व्यवस्था नए शिक्षा सत्र से लागू होनी थी। लेकिन अब एक बार फिर से आदेश जारी किया गया है।

इसके तहत पूर्व स्थिति को यथावत रखते हुए पहले से काम कर रहे अतिथि शिक्षकों को प्रति पीरियड 400 रूपए का भुगतान किया जाएगा। ऐसी स्थिति में अतिथि शिक्षकों को सबसे अधिक नुकसान यह होगा कि उनकी आय में सीधे-सीधे लगभग 40 प्रतिशत की कमी आ जाएगी। एक दिन में अधिकतम 12 सौ रूपए का ही भुगतान हो सकता है। अब अतिथि विद्वानों ने इस व्यवस्था का विरोध करना शुरू कर दिया है। सोसल मीडिया पर भी सब एक जुट होकर ट्रेंड कर रहे हैं।

नए सिरे से होनी थी नियुक्ति

अतिथि शिक्षक आशीष खरे ने बताया कि पूर्व में विभाग अतिथि शिक्षकों को हटाकर नए सिरे से उन्हें रखने वाला था। ऐसे में दस-दस साल से पढ़ा रहे अतिथि शिक्षक बाहर हो सकते थे। इसलिए इसका विरोध किया गया। विरोध होने पर विभाग ने पहली जैसी व्यवस्था को यथावत कर दिया। लेकिन अतिथि शिक्षकों को फिक्स वेतन के अपने निर्णय को बदल दिया। अतिथि शिक्षक गौरव गोले ने बताया कि 400 रूपए वाली व्यवस्था में कई परिशानियों है। जरूरी नहीं है कि अतिथि शिक्षकों को तीन पीरियड ही मिले। इसके अलावा सरकारी अवकाश का भी भुगतान नहीं किया जाता है।

नए शिक्षकों को 30 हजार

अतिथि शिक्षकों की माने तो अगर विभाग नए शिक्षक रखेगा तो उन्हें 30 हजार रूपए फिक्स दिए जाएंगे। एक ही विभाग में दो अलग-अलग ढंग से भुगतान किया जाएगा। जबकि सभी की योग्यता समान है। 2018 तक प्रति पीरियड 275 रूपए ही दिए जाते थे। इसे बढ़ाकर चार सौ रूपए किया गया है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story