मध्यप्रदेश

एमपी के लाखो किसानो को झटका! 1 महीने में घट गए गेहूं के भाव, फटाफट से जानें क्या हैं लेटेस्ट रेट?

mp wheat rate 2023
x
MP Mei Gehu Ke Bhav: गेहूं की बढ़ती कीमत को देखते हुए सरकार ने कई उपाय किए अब गिरावट देखने को मिल रही है।

गेहूं की बढ़ती कीमत को देखते हुए सरकार ने कई उपाय किए यहां तक की पिछले वर्ष गेहूं की विदेशों में हो रही सप्लाई पर रोक लगानी पड़ी थी। जिसका असर यह हुआ कि गेहूं के भाव स्थिर हुए लेकिन कम नहीं हो रही थी। हाल के दिनों में मध्य प्रदेश सरकार ने खुले बाजार में अपने भंडारी गोदामों से गेहूं बेचने की योजना बनाई। गेहूं बेचा भी गया अब देखा जा रहा है कि गेहूं के भाव में काफी कमी आई है। इन दिनों गेहूं पिछले दिनों की अपेक्षा 800 से 900 रुपए कम मे बिक रहा है।

देखी गई गिरावट

गेहूं के दाम में अब गिरावट देखने को मिल रही है। एक तो सरकार द्वारा लिया गया निर्णय तो वहीं दूसरी ओर प्रदेश की गई मंडियों में नए गेहूं की आवक शुरू हो गई है। एक माह की स्थित देखें तो गेहूं के भाव में 950 रुपए प्रति क्विंटल की गिरावट देखी गई। 1फरवरी को गेहूं का उच्चतम भाव 3112 रुपए प्रति क्विंटल रहा। जबकि मार्च के महीने में गेहूं के भाव 2160 रुपए प्रति कुंतल पर पहुंच गया। यह जानकारी खंडवा मंडी की है।

क्या है समर्थन मूल्य

सरकार ने इस वर्ष समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी करते हुए गेहूं के भाव 2125 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किए हैं। खंडवा मंडी में गेहूं के दाम 2175 रुपए प्रति क्विंटल है। इसके बाद भी किसान संतुष्ट नहीं है। किसानों का कहना है कि यदि 3000 रुपए क्विंटल से कम दाम पर गेहूं की बिक्री होती है तो सरकार को 1000 रुपए प्रति क्विंटल बोनस देना चाहिए।

Next Story