मध्यप्रदेश

एमपी बोर्ड के 42 लाख छात्रों को झटका, बेस्ट ऑफ फाइव योजना होगी बंद

MP Board Best Five Yojana News
x
MP Board Best Five Yojana News: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की 9वीं 10वीं की वार्षिक परीक्षाओं में वर्ष 2024- 25 से विद्यार्थियों को बेस्ट ऑफ फाइव योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

MP Board Best Five Yojana News: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की 9वीं 10वीं की वार्षिक परीक्षाओं में वर्ष 2024- 25 से विद्यार्थियों को बेस्ट ऑफ फाइव योजना का लाभ नहीं मिलेगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस व्यवस्था को समाप्त कर दिया है।

बता दें कि 9वीं 10वीं में सामान्य गणित व उच्च गणित का विकल्प रहेगा। सतत व्यापक मूल्यांकन की प्रक्रिया लागू रहेगी। मिली जानकारी के अनुसार इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने गुरुवार को आदेश जारी कर दिए हैं। बेस्ट ऑफ फाइव के समाप्त करने के निर्णय को वर्ष 2024-25 से लागू किया जाएगा।

इसलिए किया खत्म

गौरतलब है की एमपी बोर्ड दसवीं की परीक्षा में 6 साल पहले वर्ष 2017 में आधे से अधिक छात्र फेल हो गए थे। इस संकट से उबरने विभाग के अधिकारियों ने बेस्ट ऑफ फाइव योजना को लागू "कर दिया था।

एमपी बोर्ड बेस्ट ऑफ फाइव योजना लागू होने के बाद दसवीं के वर्ष 2018 के रिजल्ट में काफी सुधार आया लेकिन इसमें देखने में आया कि विद्यार्थियों ने गणित व अंग्रेजी पर ध्यान देना बंद कर दिया। इसे देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा पिछले साल भी बेस्ट आफ फाइव को समाप्त करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा, लेकिन इसे अमान्य कर दिया गया था। मंडल की समिति ने दोबारा प्रस्ताव भेजा था।

Next Story