मध्यप्रदेश

शिवराज सिंह चौहान हो सकते हैं NDA के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार! फिर एमपी का सीएम कौन होगा?

शिवराज सिंह चौहान हो सकते हैं NDA के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार! फिर एमपी का सीएम कौन होगा?
x
शिवराज सिंह चौहान बनेंगे उपराष्ट्रपति? NDA के पास उपराष्ट्रपति कैंडिडेट के लिए तीन नाम हैं जिनमे से एक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हैं

Shivraj Singh NDA's Vice Presidential Candidate: भारत में इसी महीने राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपती चुनाव होने हैं. NDA ने राष्ट्रपति के लिए तो द्रोपदी मुर्मू को चुना है लेकिन अबतक उपराष्ट्रपति के लिए कैंडिडेट कौन होगा इसका फैसला नहीं हुआ है. हालांकि NDA के सामने तीन चेहरे हैं. जिनमे से एक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी हैं. अगर NDA शिवराज सिंह को वाइस प्रेसिडेंट का उम्मीदवार बना देती है तो उन्हें मध्यप्रदेश से सीएम की कुर्सी छोड़नी पड़ेगी।

शिवराज सिंह चौहान बन सकते हैं राष्ट्रपति उम्मीदवार

NDA शिवराज सिंह चौहान को लेकर मंथन कर रही है। पार्टी के सामने पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, अल्पसंख्यक मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी और शिवराज सिंह चौहान ये तीन चेहरे हैं. इनमे से किसी भी एक को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए NDA अपना प्रत्याशी बना सकती है। अगर NDA मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में चुनती है तो उन्हें मध्य प्रदेश के सीएम पद से इस्तीफा देना होगा और इसके बाद किसी दूसरे नेता को एमपी की सीएम कुर्सी में बैठाया जाएगा।

सीएम शिवराज इस लिस्ट में क्यों हैं?

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि मध्य प्रदेश में 2023 में होने वाले विधान सभा चुनाव में शिवराज के नेतृत्व में नहीं बल्कि प्रधानमंत्री मोदी की लीडरशिप में लड़ा जाएगा। ऐसा छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी होगा क्योंकि पिछले चुनाव में तीनों मुख्यमंत्रियों से कांग्रेस ने सत्ता छीन ली थी, हालांकि बाद में एमपी में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गेम कर दिया और सीएम शिवराज फिर से मुख्यमंत्री बन गए. ऐसी आशंका है कि अब अगले चुनाव के बाद अगर एमपी में बीजेपी की सरकार बनती है तो बीजेपी किसी और को मुख्यमंत्री बनाने के बारे में सोच सकती है. एमपी में मुख्यमंत्री बनने की रेस में राज्य ग्रह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का नाम सबसे आगे है.

कौन होगा NDA का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार

कैप्टन अमरिंदर सिंह, मुख़्तार अब्बास नकवी और शिवराज सिंह चौहान में किसी एक को NDA उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में चुन सकती है. कैप्टन को चुनकर बीजेपी पंजाब में सिखों को अपनी तरफ खींच सकती है, नकवी को चुनकर अल्पसंख़्यकों का दिल जीता जा सकता है लेकिन शिवराज सिंह चौहान को चुनकर एमपी में किसी दूसरे नेता को सीएम बनाने का रास्ता खोला जा सकता है. बहरहाल वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को फिर से मौका दिए जाने की भी बात सामने आ रही है.



Next Story