मध्यप्रदेश

एमपी के किसानों के लिए शिवराज सरकार की बड़ी योजना, 14 लाख किसानो के लिए बड़ी घोषणा, जानिए!

Bihar Government Subsidy Scheme
x
एमपी सरकार किसानों के कर्ज से उबारने के लिए समझौता योजना ला रही है.

एमपी। कर्ज से परेशान किसानों के लिए एमपी सरकार समझौता योजना लाने की तैयारी में है। इसके तहत डिफाल्टर किसानों को मूलधन चुकाने पर लगभग 200 करोड़ रुपये की ब्याज माफी दी जाएगी। इसका लाभ 14.57 लाख किसानों को मिलेगा। इसके लिए सहकारिता विभाग तैयारी कर रहा है। जिसके तहत एक मुश्त 14 लाख से ज्यादा किसानों को लाभ मिलेगा।

करोड़ों में है कर्ज

मीडिया खबरो के तहत एमपी के 14.57 लाख किसानों के ऊपर पांच हजार सात सौ करोड़ रुपये का कर्ज है, जो कि डिफाल्टर की श्रेणी में है। ऐसे किसानों को ब्याज माफी देने के लिए सरकार समझौता योजना ला रही है।

महज देना पड़ेगा मूलधन

दरअसल सरकार की जो समझौता योजना है उसके तहत किसानों को निश्चित समय सीमा में मूलधन चुकाने पर ब्याज माफी दी जाएगी। इतना ही नही किसानों को 2 से 3 किश्तों में मूलधन चुकाने की सुविधा मिलेगी। बताते है कि इसके पहले भी राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के 1 लाख किसानों के लिए यह योजना लागू की गई थी और 15000 ने इसका फायदा भी उठाया था, लेकिन घाटे के चलते इसे बंद कर दिया गया।

विधानसभा में सीएम ने की थी घोषणा

बता दें कि किसानों को कर्ज से उबारने के लिए एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा में इस योजना को लेकर घोषणा किए थें। उन्होने कहां था कि डिफाल्टर हुए किसानों के कर्ज का ब्याज सरकार देगी।

Next Story