मध्यप्रदेश

एमपी के पथ विक्रेताओं को शिवराज सरकार देगी सौगात, हाथ ठेला खरीदने मिलेगा 5 हजार रुपए अनुदान

Sanjay Patel
7 Aug 2023 2:36 PM GMT
एमपी के पथ विक्रेताओं को शिवराज सरकार देगी सौगात, हाथ ठेला खरीदने मिलेगा 5 हजार रुपए अनुदान
x
MP News: मध्यप्रदेश के पथ विक्रेताओं के लिए राहत भरी खबर है। उनको ठेला खरीदने के लिए एमपी की शिवराज सरकार द्वारा 5 हजार रुपए अनुदान दिया जाएगा। जबकि पांच हजार रुपए हितग्राही को स्वयं वहन करना होगा।

मध्यप्रदेश के पथ विक्रेताओं के लिए राहत भरी खबर है। उनको ठेला खरीदने के लिए एमपी की शिवराज सरकार द्वारा 5 हजार रुपए अनुदान दिया जाएगा। जबकि पांच हजार रुपए हितग्राही को स्वयं वहन करना होगा। अनुदान दिए जाने से पथ विक्रेताओं की मुश्किलें काफी आसान हो जाएंगी और वह आसानी से अपना गुजर-बसर कर सकेंगे।

कैबिनेट में रखा जाएगा प्रस्ताव

एमपी के पथ विक्रेताओं को हाथ ठेला खरीदने के लिए 5 हजार रुपए का अनुदान मिलेगा। नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने मुख्यमंत्री हाथ ठेला अनुदान योजना का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। जिसको जल्द ही कैबिनेट में रखा जाएगा। स्वीकृति मिलने पर इसको लागू कर दिया जाएगा। विभाग की तैयारी है कि भोपाल में समारोह आयोजित कर मुख्यमंत्री के हाथ से पथ विक्रेताओं के खाते में अनुदान राशि जारी करवाई जाए।

सीएम ने की थी घोषणा

मुख्यमंत्री निवास भोपाल में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नगरीय क्षेत्र के हाथ ठेला चालक, फेरी एवं रेहड़ी वालों की महापंचायत में घोषणा की गत 29 मई को इस संबंध में घोषणा की थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि प्रदेश में कहीं भी स्ट्रीट वेंडर्स से प्रतिदिन शुल्क की वसूली नहीं की जाएगी। स्ट्रीट वेंडर्स के रजिस्ट्रेशन के लिए नाममात्र का शुल्क लिया जाएगा। कोई भी हाथ ठेला जब्त नहीं किया जाएगा। जिनके पास हाथ ठेला नहीं है उनको सब्सिडी पर हाथ ठेला देने की योजना बनाई जाएगी। इसके लिए सरकार द्वारा पांच हजार रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस प्रस्ताव को जल्द ही कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा। इस संबंध में आयुक्त नगरीय प्रशासन मप्र भरत यादव का कहना है कि निम्न आय वर्ग को हाथ ठेला खरीदने के लिए सब्सिडी दिए जाने का प्रस्ताव है। उनको 5 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। शासन से स्वीकृति मिलने के बाद इसको लागू किया जाएगा।

बिना ब्याज मिलता है 10 हजार रुपए ऋण

प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर योजना के माध्यम से शहरी पथ विक्रेताओं को कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराई जाती है। उन्हें 10 हजार रुपए बिना ब्याज के ऋण प्रदान किये जाने का प्रावधान है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता ऋण योजना के माध्यम से ग्रामीण गरीबों को जिनके द्वारा फुटपाथ पर रेहड़ी लगाने का कार्य किया जाता है। उनको 10 हजार रुपए का ऋण बगैर ब्याज के दिया जाता है।

Next Story